आरती सिंह का जीवन परिचय | Biography of Arti Singh In Hindi

Arti Singh एक भारतीय टीवी अभिनेत्री हैं। जिन्होंने कई भारतीय टेलीविजन सीरियल में अभिनय किया है। जिसके लिए उन्हें प्रशंसकों और दर्शकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है। वह अपने अद्भुत अभिनय कौशल के लिए जानी जाती हैं।

Arti Singh Biography In Hindi

नाम आरती सिंह
उपनाम आरती शर्मा
जन्म 5 अप्रैल 1985
जन्मस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
उम्र 36 year
पेशा टीवी अभिनेत्री
धर्महिन्दू
मातृभाषाहिंदी
राष्ट्रीयताभारतीय

Birth

आरती सिंह का जन्म 1 जनवरी 1985 को नवाबों के शहर लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक उच्च वर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था। वह एक प्रसिद्ध टीवी अभिनेत्री है। आरती सिंह का पालन-पोषण मुंबई में हुवा था। Aarti Singh age 36 years है। आरती सिंह एक गर्म मॉडल और अभिनेत्री है। वह एक हॉट और गॉर्जियस महिला है। आरती सिंह खूबसूरत दिखने वाली अभिनेत्री है।

Arti Singh family

आरती सिंह के पिता का नाम आत्माप्रकाश शर्मा है। उनका 26 अगस्त 2016 को मुंबई में उनके आवास पर कैंसर से निधन हो गया था। आरती सिंह के माता का नाम गीता सिंह है। आरती सिंह जब महज 37 दिन की थीं। तब उनकी मां का निधन हो गया था। जबकि उनके भाई कृष्णा अपने पिता के साथ मुंबई में रह रहे थे। उन्हें उनकी सास की भाभी गीता सिंह ने गोद लिया था। कृष्णा अभिषेक एक भारतीय अभिनेता और हास्यकार हैं। आरती सिंह कॉमेडियन Krushna Abhishek की बहन और अभिनेता सुपरस्टार Govind Ahuja की भतीजी हैं। वह Ragini Khanna, Amit Khanna और Soumya Seth के चचेरे बहन भी हैं।

Education

आरती सिंह ने अपनी स्कूल की शिक्षा लखनऊ के एक निजी कॉलेज से पूरी की थी।

Physical Measurement

जो एक शानदार बॉडी स्ट्रक्चर की मालिक हैं। आरती सिंह अपने शरीर को पिट नेट बनाये रखती है। arti Singh height 165 cm है। Aarti Singh feet 5’5” है। आरती सिंह का वजन 53 kg है। आरती सिंह का शारीरिक सरंचना की बता करे तो उसका शारीरिक सरंचना माप 34-27-34 है। आरती सिंह की खूबसूरत और दमकती हुई काली आँखों और लंबे काले रंग के बाल है। वह धर्म से हिंदू है। और उसकी राष्ट्रीयता भारतीय है।

करियर

आरती सिंह ने टीवी पर अपने अभिनय की शुरुआत “Maayka” (2007) नामक एक सीरियल से की थी। जिसके लिए उनकी काफी तारीफ हुई थी। एक उत्साही अभिनेत्री होने के नाते वह हमेशा एक सफल अभिनेत्री बनना चाहती थी।

फिल्म करियर

आरती सिंह ने अपना फिल्म करियर 2009 में Aladin से की थी। Aladin फिल्म Sujoy Ghosh द्वारा निर्देशित 2009 की भारतीय हिंदी भाषा की फंतासी एक्शन फिल्म है। फिल्म में Ritesh Deshmukh, Amitabh Bachchan, Jacqueline Fernandez (उनकी पहली फिल्म में) और Sanjay Dutt हैं।

TV करियर

आरती सिंह ने “Maayka” (2007) नामक एक सीरियल के साथ टीवी पर अपनी अभिनय करियर की शुरुआत की थी। जिसके लिए उन्हें बहुत प्रशंसा मिली थी। एक उत्साही अभिनेत्री होने के नाते वह हमेशा एक सफल अभिनेत्री बनना चाहती थी। और अब भारतीय टीवी उद्योग में प्रवेश करने के बाद वह उत्साह और समर्पण के साथ काम कर रही है। साल 2008 में आरती ने स्टार प्लस के सीरियल Grihasti में Rano का किरदार किया था। वह “Uttaran” और “Parichay” में दिखाई दी हैं। जिसके लिए उन्हें सभी से बहुत प्रशंसा मिली थी।

2011 में आरती सिंह ने Ekta Kapoor के शो परिचय – Nayee Zindagi के सपनों का में मुख्य भूमिका निभाई थी। आरती सिंह ने बाद में कलर्स टीवी की Uttaran में कजरी की भूमिका निभाई थी। 2014 में वह TV शो Devon Ke Dev…Mahadev में बानी के रूप में दिखाई दिए थी। और बाद में रियलिटी शो Box Cricket League में भाग लिया था।

आरती सिंह ने 2016 में Sasural Simar Ka में भूत की भूमिका निभाई थी। बाद में उन्हें 2016 से 2017 तक &TV की Waaris में Amba की मुख्य भूमिका निभाई थी। आरती ने कलर्स के सीरियल Udaan (2019) में Poonam की भूमिका निभाई थी। 2019 में वह Bigg Boss 13 में कई टेलीविजन सितारों के साथ प्रतिस्पर्धा करती नजर आई थीं। यहां उनसीरियल की सूची दी गई है जो उनका हिस्सा बन रहे हैं।

arti Singh movies List

Year Film
2009 Aladin (film)

television

Year Show
2007-2009Maayka
2008-2009Grihasti
2008-2015Uttaran
2010Thoda Hai Bas Thode Ki Zaroorat Hai
2011-2013Parichay
2011-2014Devon Ke Dev…Mahadev
2011-2018Sasural Simar Ka
2012-2019Yeh Hai Mohabbatein
2014Box Cricket League
Encounter (Indian TV series)
2014-2016Comedy Classes
2014-2019Udann Sapnon Ki
2015-2017Gangaa
Comedy Nights Bachao
2016-2017Waaris

Arti Singh Marriage

वह फिलहाल सिंगल हैं और अपने करियर पर फोकस कर रही हैं। उनके डेटिंग अभिनेता अयाज खान के बारे में कुछ अफवाहें सामने आईं थी। लेकिन यह जोड़ी टूट गई है। और अच्छे दोस्त बने रहे है। वे एक दूसरे के साथ बहुत ही मधुर संबंध साझा करते हैं और ज्यादातर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक साथ तस्वीरें साझा करते हैं।

Awards

  • Indian Telly Award
  • Golden Petal Awards

Social Media

Social MediaMedia IdMedia Followers
Twitterhttps://twitter.com/49.6K Followers
Instagramhttps://www.instagram.com/1.3m Followers
Facebookhttps://www.facebook.com/Followers
YoutubeNot AvailableNo
WebsiteNot AvailableNo
Email IdNot AvailableNo
LinkedinNot AvailableNo

Arti Singh Net Worth

आरती सिंह की नेटवर्थ 2020-2021 में इसका नेटवर्थ काफी बढ़ रहा है। तो 36 वर्ष की आयु में आरती सिंह का मूल्य कितना है? तो आरती सिंह की कुल संपत्ति 3 करोड़ रुपये है। आरती सिंह प्रति एपिसोड 1-2 लाख रुपये लेती है।

मनपसंद चीजें

मनपसंद भोजन पानी पुरी, पंजाबी
मनपसंद अभिनेता अमिताभ बच्चन, जॉन अब्राहम, सलमान खान
मनपसंद अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा
मनपसंद धूमना लंदन

Interesting Fact

  • आरती सिंह Bigg Boss 13 की सबसे पॉपुलर प्रतियोगियों में से एक थीं। आरती सिंह एक अभिनेत्री है जो एक कॉमेडियन है।
  • वह प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा की भतीजी और कृष्णा अभिषेक की बहन हैं।
  • आरती सिंह ने 2009 में अपना पहला Tv सीरियल Maayka के साथ जिंदगी भर का अभिनय किया था।
  • वर्ष (2019) में आरती सिंह ने अपनी गर्भवती मां की एक बहुत ही दुर्लभ तस्वीर साझा की थी। जिसे उन्होंने 37 दिन की उम्र में खो दिया था। आरती सिंह की माता का नाम गीता सिंह है।
  • आरती सिंह ने Comedy Classes और Comedy Nights Bachao टीवी शो में भी भाग लिया है।

FAQ

Q. What is the Arti singh husband name ?

A. She is currently single and focusing on her career. There were some rumors about his dating actor Ayaz Khan. But the pair have broken up. And remain good friends.

Q. आरती सिंह की प्रथम फिल्म क्या है ?

A. आरती सिंह की प्रथम फिल्म Aladin (2009) है।

Q. What is the date of birth Aarti Singh?

A. Aarti Singh’s date of birth is 5 April 1985 in Lucknow, Uttar Pradesh, India.

Q. आरती सिंह का उपनाम क्या है ?

A. आरती सिंह का उपनाम आरती शर्मा है।

Q. What is Aarti Singh father name?

A. Aarti Singh father name is Atmaprakash Sharma.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *