Allu Arjun Bio, Family, Education, Movies, Marriage | अल्लू अर्जुन की जीवनी

Allu Arjun Biography In Hindi : अल्लू अर्जुन एक भारतीय अभिनेता हैं जो मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में काम करते हैं। उनकी नृत्य क्षमताओं के लिए जाना जाता है, वह पांच फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण और तीन नंदी पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं। भारत में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक, उन्हें 2014 से फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 सूची में चित्रित किया गया है।

आकार, के बारे में अधिक जानकारी शामिल है। और माप, नेट वर्थ, वेतन, तथ्य, फोन नंबर, बट्टाबोम्मा, नई फिल्में, फिल्में सूची, व्यवसाय, पेशा, शिक्षा, शिक्षा योग्यता, उपलब्धियां, पुरस्कार, फोटो, वीडियो, गपशप, समाचार, करियर, सीरियल, टेलीविजन शो, टीवी शो, फिल्में, एक आगामी फिल्म, फिल्मों की सूची, और बहुत कुछ।

अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय | Allu Arjun Biography In Hindi

नामअल्लू अर्जुन
उपनामस्टाइलिश स्टार
जन्म8 अप्रैल 1983
जन्मस्थानतमिलनाडु में चेन्नई
उम्र38 साल
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पेशाअभिनेता

Allu Arjun wife

पत्नीस्नेहा रेड्डी
बच्चेबेटा– अल्लू अयान (2014 में जन्म)
बेटी– अल्लू अर्हा (2016 में जन्म)

अल्लू अर्जुन कौन है? | अल्लू अर्जुन कौन है?

भारतीय दक्षिण अल्लू अर्जु एक फिल्मो के सुपरस्टार है। वह मुख्य रूप से अपनी पारिवारिक फिल्मो के लिए जाने जाते है। वह मुख्य रूप तेलुगु फिल्मे करते है। अल्लू अर्जुन एक बेहतरीन अभिनेता और डांसर भी है। उन्होंने अब तक कई सारि फिल्मे भी काम किया है। और उन्हें पुरस्कार भी कई सारे जीते है। अल्लू अर्जुन की जीवन के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Allu Arjun Birth And family

Allu Arjun Birthday 8 अप्रैल 1983 को चेन्नई, तमिलनाडु में हिन्दू परिवार हुआ था। अल्लू अर्जुन का बचपन का -पालन- पोषण चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। अल्लू अर्जुन एक हिन्दू है। वह हिन्दू धर्म का पालन करता है। उनके भारतीय राष्ट्रीयता रखा जाता है। Allu Arjun age 38 years है।

Allu Arjun father name अल्लू अरविंद और माता का नाम निर्मला है। अल्लू अर्जुन के पिता को एक फिल्म निर्माता के रूप में भी जाना जाता है। अल्लू अर्जुन तीन बच्चों में दूसरे नंबर के हैं। अल्लू अर्जुन के दादा महान तेलुगु अभिनेता अल्लू रामलिंगैया थे। Allu Arjun Brother अल्लू सिरीश और अल्लू वेंकटेश के नाम से जाने जाते हैं।

Allu Arjun Education

अर्जुन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चेन्नई के सेंट पैट्रिक स्कूल में की और बाद में आगे की पढ़ाई के लिए एम.एस.आर कॉलेज, हैदराबाद से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इस दौरान, अल्लू ने अर्जुन को जिमनास्टिक और मार्शल आर्ट पढ़ाना शुरू किया।

Physical Measurement

अल्लू अर्जुन एक अच्छा दिखने वाला और Dashing styish अभिनेता है। जो लगभग 5 feet 9 Inch लंबा है। और वजन एक फिट बॉडी का लगभग 70 Kilogram है। जिसका Chest लगभग 42 इंव है और Buyceps 15 इंव है। की आँखे भूरी और हल्के भूरे बाल है। इनकी एक सभ्य दाढ़ी और मूछें है।

Allu Arjun करियर

अल्लू अर्जुन साउथ सिनेमा का एक बड़ा नाम हैं। उन्हें बनी के नाम से भी जाना जाता है। अभिनेता ने सिर्फ साउथ की फिल्मों में काम किया है लेकिन उनकी लोकप्रियता किसी बॉलीवुड सुपरस्टार से कम नहीं है। बहुत कम लोग जानते हैं कि अल्लू ने अपने करियर की शुरुआत एक फोटोग्राफर के रूप में की थी।

अल्लू के पिता अल्लू अरविंद एक तेलुगु फिल्म निर्देशक हैं और उनके चाचा तेलुगु अभिनेता चिरंजीवी हैं। अल्लू ने अपने स्क्रीन डेब्यू अंकल चिरंजीवी के साथ किया जब वह सिर्फ दो साल के थे। यह फिल्म 1985 में विजेता के रूप में रिलीज हुई थी।

इसके बाद अभिनेता ने डैडी के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की। अल्लू ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में की थी। अल्लू ने गंगोत्री से मुख्य नायक के रूप में फिल्मों में प्रवेश किया। आर्य फिल्म के बाद अभिनेता को जबरदस्त पहचान मिली।

फिल्म करियर | Allu Arjun Movies

Vijetha 1985 में एक बाल कलाकार के रूप में और 2001 – Daddy में एक नर्तक के रूप में खेलने के बाद, अल्लू ने 2003 – Gangotri में अपनी वयस्क शुरुआत की। फिल्म का निर्देशन के राघवेंद्र राव ने अपने पिता अल्लू अरविंद के साथ, C. Ashwini Dutt के साथ किया था। उनके अभिनय प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए, आइडलब्रेन के जीव ने फिल्म में उनके रूप की आलोचना की और कहा कि अर्जुन को ऐसी भूमिकाएँ चुननी चाहिए जो उनकी ताकत को बढ़ाएँ और उनकी कमजोरियों को दूर करें।

अल्लू फिर सुकुमार के 2009 – Arya 2 में दिखाई दिए। वह “आर्य” की भूमिका निभाता है, एक निवर्तमान और मुक्त-उत्साही लड़का गीता अनु मेहता से प्यार करता है, एक अंतर्मुखी लड़की जो एक अन्य व्यक्ति अजय Siva Balaji 2003 की ढाल पर है। यह फिल्म उनकी सफलता थी, पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेता पुरस्कार नामांकन और 2008 के नंदी पुरस्कार समारोह में नंदी विशेष जूरी पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता जूरी के लिए दो सिनेमा पुरस्कार जीतना।

यह फिल्म एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी, जिसने ₹ 4 करोड़ के उत्पादन बजट के साथ ₹ 30 करोड़ से अधिक की कमाई की। 2006 में, फिल्म को केरल में मलयालम में डब और रिलीज़ किया गया था। फिल्म की सफलता के कारण, अल्लू को पूरे क्षेत्र और मलयाली लोगों में व्यापक प्रशंसा मिली।

इसके बाद उन्होंने वी. वी. विनायक की 2005 – Bunny में एक कॉलेज के छात्र “बनी” की भूमिका निभाई। बॉक्स ऑफिस पर सफल होने के कारण, आलोचकों ने उनके प्रयासों, तौर-तरीकों और नृत्य की प्रशंसा की। उनकी अगली फिल्म ए. करुणाकरण की संगीतमय प्रेम कहानी है 2006 – Happy थी। 2004 की तमिल फिल्म अझगिया थी की रीमेक, यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर धमाका करने वाली थी। एक आलोचक ने उनके नृत्य कौशल और प्रदर्शन की सराहना की, लेकिन उन्हें लगा कि उनका चरित्र एक विशिष्ट खुश-भाग्यशाली व्यक्ति है।

Allu Arjun Awards

  • Filmfare Award for Best Actor – Telugu
  • SIIMA Award for Best Actor (Telugu)
  • Filmfare Award for Best Supporting Actor – Telugu
  • Nandi Award for Best Character Actor
  • Allu Arjun, roles and awards

Allu Arjun Marriage

अभिनेता अल्लू अर्जुन की शादी 6 मार्च 2011 को तेलंगाना के चंद्रशेखर रेड्डी की बेटी स्नेहा रेड्डी से हुई थी। अल्लू अर्जुन और स्नेहा रेड्डी दोनों पहली बार अपने दोस्त की शादी में मिले थे। इसके बाद उन्होंने शादी कर ली। और Allu Arjun wife name स्नेहा रेड्डी ड्डी है।

Allu Arjun All Movies List

वर्षफ़िल्मभूमिका
2002डैडीगोपी
2003गंगोत्रीसिम्हाद्री
2004आर्यााआर्या
2005बन्नीबन्नी
2006हैप्पीबन्नी
2007देसमुडुरु
शंकरदादा जिंदाबाद
बाला गोविंद
2008परुगुकृष्णा
2010वरुडु
वेदम
संदीप
आनंद (“केबल”) राजू
2011बद्रीनाधबद्रीनाध
2012जलाइ

Allu Arjun on Social Media

       Social Media         Media Id      Media Followers
Twitterhttps://twitter.com/6.1M Followers
Instagramhttps://www.instagram.com/13.4m followers
Facebookhttps://www.facebook.com/2.1 crore followers
YoutubeNot AvailableNo
WebsiteNot AvailableNo
Email IdNot AvailableNo
LinkedinNot AvailableNo

Allu Arjun Net Worth

टॉलीवुड अभिनेता अल्लू अर्जुन नेट वर्थ भारतीय रुपये में 354 करोड़ है जो 2021 में $ 48 मिलियन यूएस है। वह दक्षिण फिल्म उद्योग में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक है। अल्लू अर्जुन की मासिक आय 3 करोड़ है। वह अपनी कमाई का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा फिल्मों के जरिए ही कमाते हैं। अल्लू अर्जुन की प्रति फिल्म फीस 12 से 15 करोड़ है।

उनकी आय कई ब्रांड के विज्ञापन पर भी निर्भर करती है। वह प्रति ब्रांड विज्ञापन के लिए 1.9 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। अल्लू अर्जुन की वार्षिक आय 25 करोड़+ है। उनका हैदराबाद में एक नाइट क्लब है। उनकी कुल संपत्ति का लगभग 25 प्रतिशत हर साल बढ़ रहा है। अभिनेता अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा सामाजिक कार्यों के लिए भी दान करते हैं।

Interesting Fact

  • उनकी सर्वकालिक पसंदीदा फिल्म इंद्र (तेलुगु) है।
  • उन्हें व्यक्तित्व विकास की किताबें पढ़ने में मजा आता है।
  • केरल में, वह एकमात्र तेलुगु अभिनेता हैं जिनकी बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है।
  • उनके पसंदीदा अभिनेता चिरंजीवी हैं और अभिनेत्री रानी मुखर्जी हैं।
  • अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में, उन्होंने जिमनास्टिक और मार्शल आर्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।
  • उनके दादा अल्लू राम लिंगैया एक महान हास्य अभिनेता थे।
  • चिरंजीवी, नागेंद्र बाबू, पवन कल्याण फिल्म उद्योग में उनके चाचा हैं।
  • अभिनय के अलावा, अल्लू अर्जुन ने कई विज्ञापन अभियान और मॉडलिंग असाइनमेंट भी किए हैं।
  • उनके फेसबुक पेज पर 1.25 करोड़+ फॉलोअर्स हैं जो दक्षिण भारतीय हस्तियों में सबसे ज्यादा हैं।
  • 2014 में, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, उन्होंने लघु फिल्म “आई एम दैट चेंज” में अभिनय किया और सामाजिक जागरूकता फैलाई।
  • हर साल अपने जन्मदिन पर वे रक्तदान करते हैं और मानसिक रूप से विकलांग बच्चों की मदद करते हैं।

FAQ

Q : 1 फिल्म की अल्लू अर्जुन कितने पैसे ?

A : अल्लू अर्जुन 1 फिल्म थी 10 करोड़ प्रति फिल्म में थी।

Q : अल्लू अर्जुन bdubs पर कितना कमाते हैं?

A : अल्लू अर्जुन bdubs 354 करोड़ कमाते है।

Q : Allu Arjun like which food ?

A : Allu Arjun’s favorite food is Mexican and Thai .

Q : Did Tollywood hero Allu Arjun died in 2021?

A : Did Tollywood hero Allu Arjun die in 2021?

Q : How many fan followers do Allu Arjun has?

A: Allu Arjun’s fan is 13 million followers

इसे भी पढ़े: –