नेहा शर्मा का जीवन परिचय | Biography of Neha Sharma In Hindi

नेहा शर्मा एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, तेलुगु, मलयालम और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। उसने अभिनय शुरू करने से पहले एक मॉडल के रूप में शुरुआत की थी।  neha sharma अभिनीत फिल्मों की बात करें तो उन्होंने ‘चिरुथा कुराडू’, ‘क्रूक’, ‘तेरी मेरी कहानी’, ‘क्या सुपर कूल हैं हम यमला पगला दीवाना तुम बिन 2 में अभिनय किया है। मुबारक खान’ जैसी फिल्मों में नेहा ने सबसे पहले तेलुगु फिल्मों में अभिनय करना शुरू किया था। इसके बाद उनका बॉलीवुड में डेब्यू हुआ।

Neha Sharma Biography In Hindi

नाम नेहा शर्मा
जन्म 21 नवंबर 1987
जन्म स्थान  भागलपुर, बिहार
पिता  अजीत शर्मा
उम्र 29 Years
बहन रितिका शर्मा , आयशा शर्मा
भाई वैभव शर्मा
पेशे अभिनेत्री और मॉडल
Caste Not Available
राष्ट्रीयता भारतीय

Birth

नेहा शर्मा का जन्म 21 नवंबर 1987 को भागलपुर, बिहार में हुआ था। neha sharma age 33 years है। उनके पिता का नाम ‘अजीत शर्मा’ है। जो व्यवसाय से पहले एक व्यापारी थे और वर्तमान में राजनीति में शामिल हैं। अजीत शर्मा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की ओर से भागलपुर के विधायक हैं। नेहा के अलावा उसकी 2 बहनें और 1 भाई है।

Family

नेहा शर्मा के पिता का नाम अजीत शर्मा है, उनके पिता भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से भागलपुर के विधायक हैं। नेहा शर्मा की दो बहनें और एक भाई भी है। neha sharma sister का नाम रितिका शर्मा और दूसरी बहन का नाम आयशा शर्मा है। neha sharma के भाई का नाम वैभव शर्मा है। नेहा शर्मा अपने माता-पिता से बहुत प्यार करती हैं।

Neha Sharma Wiki, Age, Family, Biography, Neha Sharma & Biography of Hindi, Wikipedia, Neha Sharma Income, education, Neha Sharma Biography In Hindi, bio

Education

नेहा ने अपनी स्कूली शिक्षा बिहार के भागलपुर के माउंट कार्मेल स्कूल से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने नई दिल्ली में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से फैशन डिजाइनिंग की डिग्री प्राप्त की थी। नेहा अक्सर अपने पिता के रैली अभियान में देखी जाती हैं। नेहा ने अपने एक साक्षात्कार में कहा कि एक बच्चे के रूप में वह एक गरीब और अक्सर पढ़ने वाली लड़की थी।

उसे अस्थमा हुआ करता था लेकिन अब नेहा अपने परिवार के आशीर्वाद के कारण इससे मुक्त है। नेहा ने कथक, हिप हॉप, सालसा, जीव और जैज सहित विभिन्न नृत्य रूपों को भी सीखा है।

Height & Weight

 

Height

in Centimeters 166 Cm
in Inches 5’ 5.5”

 

Weight

in Kilograms 56 kg
t in Pounds 123 lbs

करियर

neeha sharma ने अपने पेशेवर जीवन की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी। इसके बाद उन्होंने 2007 की तेलुगु फिल्म चिरुथा में अभिनय की शुरुआत की थी। फिल्म का निर्देशन पुरी जगन्नाथ ने किया था और नेहा शर्मा ने फिल्म में संजना की भूमिका निभाई थी। फिल्म के मुख्य किरदार नेहा शर्मा और राम चरण ने निभाए थे। लग-भग 2 साल बाद नेहा शर्मा ने 2009 में अपनी दूसरी तेलुगु फिल्म में काम किया था। फिल्म का नाम ‘कुराडू’ था और फिल्म का निर्देशन ‘संदीप गुणम’ ने किया था।

फिल्म में नेहा शर्मा ने हेमा का किरदार निभाया था। इसके बाद साल 2010 में नेहा ने बॉलीवुड फिल्मों में एंट्री की थी। उनकी पहली हिंदी फिल्म का नाम ‘क्रूक’ था। जिसमें उन्होंने अभिनेता इमरान हाशमी के साथ अभिनय किया था। फिल्म को मोहित सूरी ने निर्देशित किया था और फिल्म में नेहा के किरदार का नाम सुहानी था। फिल्म ऑफिस फीस पर अच्छा पैसा कमाने में कामयाब रही थी।

2012 में नेहा शर्मा ने हिंदी फिल्म तेरी मेरी कहानी में एक भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में नेहा शर्मा ने मीरा की भूमिका निभाई थी। फिल्म के निर्देशक कुणाल कोहली थे। उसी वर्ष नेहा ने हिंदी फिल्म क्या सुपर कूल हैं। इस फिल्म में नेहा शर्मा ने ‘सिमरन’ की भूमिका निभाई और फिल्म के निर्देशक ‘सचिन यार्डी’ थे।

फिल्मी करियर

साल 2013 की बात करें तो नेहा शर्मा पहली बार विनायक मार्कन द्वारा निर्देशित फिल्म ‘जयंतभाई की लव स्टोरी’ में नजर आई थीं। इस फिल्म में नेहा शर्मा ने ‘सिमरन’ की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में नेहा शर्मा ने अभिनेता विवेक ओबेरॉय के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी। नेहा की दूसरी फिल्म वर्ष 2001 में ‘यमला पगला दीवाना 2’ शीर्षक से प्रदर्शित हुई थी।

फिल्म का निर्देशन संगीता सिवन ने किया था और फिल्म में नेहा शर्मा ने सुहाना खन्ना का किरदार निभाया था।  साल 2014 की बात करें तो इस साल नेहा शर्मा ने फिल्म ‘यंगिस्तान’ में काम किया था। फिल्म का निर्देशन सईद अहमद अफजल ने किया था और इसमें जैकी भगनानी और नेहा शर्मा ने अभिनय किया था। फिल्म एक राजनीतिक फिल्म थी जिसमें नेहा के किरदार का नाम ‘अन्विता चौहान’ था।

फिल्म ने ऑफिस फीस पर बहुत कम कमाई की और इसे फ्लॉप सूची में शामिल किया गया। neha sharma singer ने इसके बाद 2016 में तीन फ़िल्मों ‘कृति’, ‘ज़ुआंगज़ंग’ और ‘तुम बिन 2’ में अभिनय किया था। उसी वर्ष नेहा शर्मा ने फिल्म ‘ज़ुआंगज़ंग’ के साथ चीनी फिल्मों में प्रवेश किया था। फिल्म ‘तुम बिन 2’ में नेहा शर्मा ने तरन की भूमिका निभाई और फिल्म के निर्देशक अनुभव सिन्हा थे।

नेहा शर्मा लास्ट फिल्मी करियर

neha singh actress के अलावा फिल्म में आदित्य सेल और आशिम गुलाटी भी मुख्य भूमिकाओं में हैं। नेहा की फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप लिस्ट में शामिल थी। साल 2017 की शुरुआत नेहा शर्मा की हिंदी फिल्म मुबारक खान से हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने ‘एडवोकेट नफीसा कुरैशी’ की भूमिका निभाई थी।

फिल्म के निर्देशक का नाम ‘अनीस बज्मी’ था और फिल्म के मुख्य पात्रों में अर्जुन कपूर, अनिल कपूर, इलियाना डीक्रूज और अथिया शेट्टी ने भूमिका निभाई है। साल 2017 में नेहा शर्मा को एक बार फिर मलयालम और तमिल फिल्मों में अभिनय करते देखा गई है। उन्होंने फिल्म ‘सोलो’ में अभिनय किया था। जो पहले मलयालम और बाद में तमिल में रिलीज़ हुई थी।

फिल्म के निर्देशक बिजॉय नांबियार थे। मलयालम में नेहा ने ‘अक्षरा’ की भूमिका निभाई और तमिल फिल्म में नेहा शर्मा ने ‘भामा’ के रूप में काम किया था। नेहा शर्मा की आने वाली फिल्मों की बात करें तो वह हिंदी फिल्म ‘तन्हाजी’ में ‘कमला देवी’ के रूप में नजर आएंगी। इसके बाद वह फिल्म तिश में भी नजर आएंगे। फिर नेहा शर्मा राकेश मेहता निर्देशित फिल्म ‘इक संधू हांडा सी’ में नजर आएंगी। नेहा इस फिल्म के साथ पंजाबी फिल्मों में भी अपनी शुरुआत करेंगी।

Neha Sharma Instagram

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Neha Sharma 💫 (@nehasharmaofficial)

   इस फोटो को इंस्टाग्राम से लिया है। 

Neha Sharma Movies List

Film Directed by Release Date
क्रूक मोहित सूरी 08 Oct 2010
तेरी मेरी कहानी कुणाल कोहली 22 Jun 2012
क्या सुपर कूल है हम सचिन यार्डी 27 Jul 2012
जयंती भाई की लव स्टोरी विनील मार्कन 14 Feb 2013
यमला पगला दीवाना 2 संगीत सिवन 07 Jun 2013
यंगिस्तान सैयद अहमद अफजल 28 Mar 2014
तलवार मेघना गुलजार 02 Oct 2015
तुम बिन 2 अनुभव सिन्हा 18 Nov 2016
मुबारकां अनीस बज्‍़मी 28 Jul 2017
हेराफेरी 3 नीरज वोरा 18 Oct 2019
तानाजी-द अनसंग वैरीयर ओम राउत 10 Jan 2020
तैश बेजॉय नाम्‍बियर 29 Oct 2020
जोगीरा सारा रा रा कुषन नंदी 17 Mar 2021

Neha Sharma Net Worth

33 वर्षीय भारतीय फिल्म अभिनेत्री ने अच्छा प्रदर्शन किया है। नेहा शर्मा की कुल संपत्ति $ 100,000 – M 1M है।

इसे भी पढ़े : महेश बाबू का जीवन परिचय हिंदी में

Neha Sharma On Social Media 

      Social Media     Media Id  Media Followers
Twitter https://twitter.com/Officialneha 2M Followers
Instagram https://www.instagram.com/ 11.5m followers
Facebook https://www.facebook.com/officialneha/ 2,21,53,586  Followers
Youtube Not Available No
Website Not Available No
Email Id Not Available No
Linkedin Not Available No
WhatsApp Number Not Available No
Official Website Not Available No

मनपसंद चीजे

पसंदीदा  भोजन गाज़र का हलवा 
पसंदीदा  अभिनेता आदम सैंडलर, रयान गोसलिंग , विल स्मिथ
पसंदीदा  अभिनेत्री विद्या बालन, मधुबाला , कॅमेरों दिआज़
पसंदीदा गायक हनी सिंह 

FAQ

1. Neha Sharma date of birth क्या है?

neha sharma birthday 21 November 1987 को हुवा था। 

2. Neha Sharma first movie क्या है?

28 सितंबर, 2007 को रिलीज़ तेलुगु फ़िल्म चिरुथा में शर्मा की पहली भूमिका थी। उनकी पहली हिंदी फिल्म मोहित सूरी द्वारा निर्देशित थी, जो 8 अक्टूबर, 2010 को रिलीज़ हुई थी।

3. neha (actress) कहाँ रहती हैं?

नेहा शर्मा भागलपुर, बिहार में रहती हैं। 

4. sister of neha sharma को हैं?

रितिका शर्मा और दूसरी बहन का नाम आयशा शर्मा है।

5. नेहा शर्मा के पिता का नाम क्या  हैं?

नेहा शर्मा के पिता का नाम  अजीत शर्मा है। 

6. नेहा शर्मा की उम्र कितनी है?

age of neha sharma 33 वर्ष है। 

7. neha sharma height कितनी है ?

nehal sharma 1.66 m है। 

8. neha sharma upcoming movie क्या है ?

neha sharma upcoming movie जोगीरा सारा रा रा है। 

इसे भी पढ़े : 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *