राखी सांत का जीवन परिचय | Biography of Rakhi Sawant In Hindi

राखी सावंत एक भारतीय नृत्यांगना, हिंदी फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री, मॉडल और टेलीविजन शो होस्ट हैं। rakhi sawant अक्सर अपने विवादित बयानों के कारण हिंदी सिनेमा में विवाद का विषय बनी रहती हैं। 2014 में राखी ने अपनी स्वतंत्र राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय आम आदमी पार्टी बनाई थी। राखी सावंत ने एक ही पार्टी के लिए 2001 लोकसभा चुनाव भी लड़ा था । हालांकि चुनाव के बाद वह रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया में शामिल हो गए थी।

Rakhi Sawant Biography In Hindi

नाम राखी सावंत
जन्म 25 नवंबर 1978
जन्म स्थान  मुंबई
पिता  आनंद सावंत
उम्र 42 years
बहन उषा सावंत
भाई राकेश सावंत
पेशे फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री, मॉडल
Caste सावंत
राष्ट्रीयता भारतीय 

Birth

राखी सावंत का जन्म 25 नवंबर 1978 को मुंबई में हुआ था। rakhi sawant age 42 years है। राखी सावंत की मां का नाम जया भेदा है। उसने वर्ली पुलिस स्टेशन में एक अन्य पुलिस कांस्टेबल आनंद से शादी की थी। और पहली शादी से अपने दूसरे पति के बच्चों का नाम रखा था। वह फिल्म निर्देशक राकेश सावंत और पूर्व अभिनेत्री उषा सावंत की बहन हैं। सावंत ने एक वयस्क के रूप में ईसाई धर्म में परिवर्तित किया था।

Family

Birth of Rakhi Sawant 25 नवंबर 1978 को मुंबई में हुआ था। Rakhi Sawant father name आनंद सावंत है। आनंद सावंत वर्ली पुलिस स्टेशन में एक पुलिस कांस्टेबल थे। Rakhi Sawant mother name जया सावंत है। जया सावंत फिल्म निर्देशक राकेश सावंत और पूर्व अभिनेत्री उषा सावंत की बहन हैं।

Rakhi Sawant Wiki, Age, Family, Biography, Rakhi Sawant & Biography of Hindi, Wikipedia, Rakhi Sawant Income, education, Rakhi Sawant Biography In Hindi, bio

बचपन 

बता दें कि राखी सावंत का बचपन कई मुश्किलों से गुजरा है। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के वज से राखी सावंत ने 10 साल की उम्र में काम करना शुरू कर दिया था। बहुत कम लोग जानते हैं कि राखी सावंत ने अनिल अंबानी और टीना अंबानी की शादी में भी खाना परोसा था। इस काम के लिए राखी सावंत को 50 रुपये मिले थे।

Education

राखी सावंत ने विले पार्ले के गोकिलाबाई हाई स्कूल में शिक्षा प्राप्त की थी। और आगे की पढ़ाई के लिए मीठीबाई कॉलेज में दाखिला लिया था।

Height in weighs

Height   5′ 5″
weighs 60 kg

करियर

उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1997 में रूही सावंत नामक फिल्म हक अग्नि चक्र से की थी। उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों जोरू का गुलाम, जीस देश है गंगा फिर है, और ये रात है प्यार के में अन्य छोटी भूमिकाओं और नृत्य संख्याओं में अभिनय किया है। 2003 में उन्होंने बॉलीवुड फिल्म चुरा है। है तुम में आइटम नंबर के लिए एक प्याज पकवान दिया था।

हिमेश रेशमिया द्वारा ‘मोहब्बत है मिर्ची’ के आइटम नंबर के लिए चुने जाने से पहले उन्होंने लग-भग चार बार ऑडिशन दिया था । सावंत ने मस्ती और मैं हूं ना सहित फिल्मों में छोटी भूमिकाओं में अभिनय किया था। 2005 में उन्होंने “परदेशिया” एल्बम डीजे के लिए संगीत वीडियो जारी किया था।

टेलीविजन करियर

जून 2006 में मिका सिंह उसे उसके जन्मदिन की पार्टी है जो एक मीडिया विवाद कुछ महीने बाद वह रियलिटी शो बिग बॉस के पहले सत्र में दिखाई दिया की वजह से पर चुम्बन करने की कोशिश की थी। उसे हफ्तों तक अस्पताल में रखा गया लेकिन बाद में उसे फिर से भर्ती कर लिया गया। वह शीर्ष चार फाइनलिस्टों में से एक थीं। लेकिन ग्रैंड फिनाले (24 जनवरी) से पहले ही समाप्त हो गईं।

2007 में वीनस रिकॉर्ड्स एंड टेप्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा शुरू की गई एल्बम सुपर गर्ल के साथ राखी ने अपना गायन शुरू किया था। बाद में उन्होंने डांस रियलिटी शो नच बलिए में अभिषेक अवस्थी के साथ अभिनय किया था। और पहले रनर-अप के रूप में उभरे थे । 2 अगस्त 2009 को उन्होंने अपने साथी को टोरंटो कनाडा से एक प्रतियोगी के रूप में चुना था। अलेश परुजनवाला ने हालांकि कई महीनों बाद घोषणा की कि दोनों के बीच बेकाबू मतभेदों के कारण राखी सावंत अलग हो गए थे।

2010 – 2011 में टेलीविजन करियर

राखी सावंतने अलग होने के बाद एक साक्षात्कार में कहा कि वह पैसे के लिए इलेश परजुनवाला से मिले थे। 2010 में राखी ने एक टॉक शो राखी का न्याय कल्पना टीवी पर प्रसारित किया था। हाल ही के एपिसोड में शो थोड़ा अनफोकस्ड लग रहा है। जिसमें राखी सावंत उन्हें नपुंसक कह रही हैं। 2011 में उन्होंने मामा जया सावंत के साथ सोनी टीवी के मामा एक्सचेंज में भाग लिया था। राखी सावंत एक नियमित मंच कलाकार हैं। जिन्हें अक्सर रियलिटी शो में होस्ट जज या प्रतियोगी के रूप में देखा जाता है।

2012

2012 में उन्होंने शाहरुख खान और रणबीर कपूर के साथ 57 वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में प्रवेश किया था। और 2015 में रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर के साथ मलेशिया में नृत्य प्रदर्शन दिया था। 2013 में उन्होंने अवाकर सभरवाल संग्राम सिंह चेतन हंसराज और मधुरा नाइक के साथ ‘बाजी महम नवाज़ी की’ में भाग लिया था। शो लाइफ ओके पर प्रसारित हुआ था।

बाद में वह बॉक्सिंग क्रिकेट लीग में एक प्रतिद्वंद्वी थी। सावंत ने बाद में थ्रिलर फिल्म एक कहानी जूली की में अभिनय किया था। और कॉमेडी फिक्शन टेलीविजन श्रृंखला ‘भाग बकुल भाग’ में देखा गया था। 2020 से 2021 तक राखी सावंत बिग बॉस 14 में एक चुनौती के रूप में दिखाई दिए। वह एक फाइनलिस्ट के रूप में उभरीं लेकिन उन्होंने 14 लाख रुपये के नकद पुरस्कार उठाया था।

Rakhi Sawant Instagram 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rakhi Sawant (@rakhisawant2511)

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rakhi Sawant (@rakhisawant2511)

   इस फोटो को Instagram से  लिया है। 

राजनीतिक कैरियर

26 मार्च 2014 को उन्होंने मुंबई उत्तर पश्चिम से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में 2014 के लोकसभा चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा की थी। 28 मार्च को उन्होंने राष्ट्रीय आम आदमी पार्टी (RAP) की स्थापना की थी। पार्टी के पास चुनाव आयोग के पास इसका कोई प्रतीक नहीं है। लेकिन सावंत ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि “हरी मिर्च” होगी।

जैसे कि यह उनके व्यक्तित्व से मिलता जुलता है। पार्टी के अधिकारी और धनपति ओशिवारा के स्थानीय व्यापारी हैं। उन्हें मुंबई नॉर्थ-वेस्ट कॉन्स्टेंस से केवल 15 वोट मिले और संचित पूंजी खो गई थी। राखी सावंत ने राष्ट्रीय आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दे दिया और जून 2014 में आरपीआई पार्टी में शामिल हो गए थी। और दलितों के लिए काम करने की इच्छा व्यक्त की थी। पार्टी के क्षेत्र उपाध्यक्ष और महिला विंग की अध्यक्ष है। 

Rakhi Sawant Marriage

नवंबर 2018 में सावंत ने घोषणा की थी। कि वह 31 दिसंबर 2018 को रियलिटी टेलीविजन व्यक्तित्व और इंटरनेट-सेलिब्रिटी दीपक कलाल से शादी करेंगे। दिसंबर में राखी सावंत ने मीडिया को बताया कि उन्होंने दीपक कलाल से शादी करने की घोषणा की थी।  जो 2019 के मध्य में किसी अन्य लड़की से मिल गए है। राखी सावंत ने रितेश नाम के एक NRI से शादी की है।

Rakhi Sawant Net Worth 

रियलिटी शो के कई मामलों में राखी सावंत ने शहर में रहने वाले फ्लैटों की संख्या और उनकी आय के बारे में बताया था । डेली हंट के अनुसार राखी सावंत का अनुमानित नेटवर्थ  1 मिलियन से  5 मिलियन के आस-पास है।

चोट

नवंबर 2018 में – द ग्रेट ब्लैंक के कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट प्रमोशन के दौरान, अमेरिकी महिला पहलवान रेबेल सावंत विद्रोहियों के खिलाफ एक नृत्य लड़ाई में शामिल होती हैं। जिसके दौरान विद्रोही उसे पीछे से पकड़ लेते हैं और उसे उसकी पीठ पर फेंक देते हैं। सावंत की पीठ घायल हो गई और वह होश खो बैठा और उसे बाद में नजदीकी अस्पताल एडमिट की गई थी। 

कैंसर से पीड़ित Rakhi Sawant की मां

बिग बॉस 14 के ग्रैंड फिनाले से बाहर होने वाली राखी सावंत ने सलमान खान से दो दिन पहले अपनी मां जया सावंत के कैंसर के इलाज के लिए मदद मांगी तब सलमान खान ने उनकी मदद की और अब राखी की मां ने सलमान ब्लांट खान और उन्हें धन्यवाद दिया था ।बिग बॉस 14 में अपने दर्शकों का मनोरंजन करने वाली राखी सावंत ने कुछ घंटे पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया था। ये वीडियो बहुत सुंदर और भावुक हैं।

इस वीडियो में राखी अपनी मां जया सावंत और भाई के साथ हैं। उसकी माँ को कैंसर है और कीमोथेरेपी चल रही है। वीडियो में राखी और उनकी मां सलमान खान को धन्यवाद दे रही हैं। राखी की मां सलमान खान को आशीर्वाद दे रही हैं। सलमान के साथ वह अपने भाई के लिए भी सोहेल का शुक्रिया अदा कर रहे हैं। इसमें राखी की मां कहती हैं, “सलमान जी थैंक्यू बेटा। सोहेल जी थैंक्यू। यह मेरा कीमो है जो अभी चल रहा है। मैं अभी अस्पताल में हूं। अभी चार हैं और दो बचे हैं। उसके बाद ऑपरेशन होगा. थैंक्यू सलमान जी.”

Movies list

Year Film role directed by
1997 Agnichakra
1999 Chudail No. 1
2000 Kurukshetra Geeta Mahesh Manjrekar
2001 6 Teens Nandini G.Nageswara Reddy
2002 Na Tum Jaano Na Hum Disco Shanti Arjun Sablok
2003 Chura Liyaa Hai Tumne Sheena Sangeeth Sivan
2004 Paisa Vasool Dilkhush Srinivas Bhashyam
2005 Khamoshh… Khauff Ki Raat Kashmira Deepak Tijori
2007 Shootout at Lokhandwala Pooja Bedi Apoorva Lakhia
2008 Gumnaam – The Mystery Ria’s friend Neeraj Pathak
2009 Dil Bole Hadippa! Shanno Amritsari Shanno Amritsari
2010 Mungilal Rocks
2015 Mumbai Can Dance Saala Sachindra Sharma
2016 Ek Kahani Julie Ki Julie Aziz Zee
2019 Upeksha

Music videos

2003 Jhoomka Gira Re Remix Sweet Honey Mix
2005 Pardesiya Yeh Sach Hai Piya Remix
2006 Kajra Nite Remix
2007 Haadsa
2008 Tu Dissda
2009 Bhoot
2010 Jhagde
2019 Chappan Churi

Television

Year show
2006 Bigg Boss 1
2007 Nach Baliye 3
2008 Chota Packet Bada Dhamaka
2009 Rakhi Ka Swayamwar
2010 Rakhi ka Insaaf
2011 Bigg Toss
2013 Comedy Circus Ke Mahabali
2014 Box Cricket League – Season 1
2018 Box Cricket League – Season 3
2019 Khatra Khatra Khatra
2020−2021 Bigg Boss 14

Awards

  • Foundation Award
  • Dadasaheb Phalke Award
  • National Film Awards

Rakhi Sawant On Social Media 

      Social      Media Id  Media Followers
Twitter https://twitter.com/rakhisawantt 9,297 Followers
Instagram https://www.instagram.com/ 937k followers
Facebook https://www.facebook.com/RakhiSawantOfficialPage/ 678,612 followers
Youtube Not Available No
Website Not Available No
Email Id Not Available No
Linkedin Not Available No
WhatsApp Number Not Available No
Official Website Not Available No

मनपसंद चीजें 

पसंदीदा गीत “मुख्य तेनु समझौता”
पसंदीदा जानवर बंदर
पसंदीदा भोजन  ग्रिल्ड चिकन और सलाद
रेस्तरां मुंबई में चीन की नाजुकता

Rakhi Sawant Interesting Fact 

  • राखी सावंत पहले 2006 में विवाद में आया जब उसके पूर्व प्रेमी गायक मिका सिंह एक बड़ी पार्टी में उसे चूमा। जिसके बाद राखी ने भी कहर ढाया।
  • राखी सावंत का नाम नीरू सावंत है। लेकिन इसके बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर राखी सावंत कर लिया है।
  • हाल ही में उनके वीडियो की मीडिया में चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि उन्होंने सपने में देखा कि पीएम मोदी उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाना चाहते हैं।
  • राखी अक्सर अपने चाहने वालों के प्यार को लेकर भी चर्चा का विषय बनी रहती हैं।
  • अपनी घोषणा और स्पष्टता के लिए प्रसिद्ध, राखी सावंत, जब करण ने उनसे कॉफी विद करण में उनके स्तन की सर्जरी के बारे में पूछा, तो उन्होंने बाबाकी उत्तर दिया कि भगवान मना करते हैं। वे डॉक्टरों को देते हैं।
  • दिसंबर 2016 में कोलंबो में एक शो के दौरान उनका एक भयानक हादसा हुआ था। अत्यधिक कृत्रिम कोहरे के कारण, उसने उसके सिर में चाकू मार दिया; ऑपरेशन करवाने के लिए उन्हें अपना सिर भी मुंडवाना पड़ा।

FAQ

1. What is rakhi sawant husband name?

Rakhi Sawant husband name is Ritesh 

2. राखी सावंत के पति कौन हैं?

बिग बॉस की प्रतियोगी राखी सावंत ने वास्तव में रितेश नाम के एक व्यक्ति से शादी की है। 

3. राखी सावंत के पिता कौन हैं?

राखी सावंत के पिता आनंद सावंत हैं। 

4. What is age of Rakhi Sawant?

Rakhi Sawant is 42 years old

5. What is Rakhi Sawant profession?

Rakhi Sawant is a profession film and television actress, model?

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *