बरखा सेनगुप्ता का जीवन परिचय | Barkha Sengupta Biography In Hindi

बरखा सेनगुप्ता एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं। Barkha Sengupta वह मुख्य रूप से बॉलीवुड और छोटे पर्दे के उद्योग में अपने काम के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एमटीवी इंडिया पर प्रसारित एक टीवी शो Kitni Mast Hai Zindagi से की थी। उन्होंने कैटरीना कैफ और रणबीर कपूर के साथ अपनी पहली फिल्म Raajneeti ( 2010 ) के लिए जानी जाती हैं।

Barkha Sengupta Biography

नामबरखा सेनगुप्ता
उपनामबरखा बिष्ट सेनगुप्ता
जन्म28 दिसंबर 1979
जन्मस्थानहिसार, हरियाणा, भारत
उम्र37 Year
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पेशाअभिनेत्री

Birth

बरखा सेनगुप्ता का जन्म 28 दिसंबर 1979 ko हिसार, हरियाणा, भारत में एक हिन्दू परिवार में हुवा था। बरखा सेनगुप्ता को बचपन और पालन – पोषण हिसार, हरियाणा में हुवा था। वह हिसार, हरियाणा में रहती हैं। बरखा सेनगुप्ता एक हिंदू है। वह हिंदू धर्म का पालन करती है। उनकी भारतीय राष्ट्रीयता रखती है। Barkha Sengupta age 37 years है।

Barkha Sengupta Family

बरखा सेनगुप्ता के माता-पिता का नाम ज्ञात नहीं है। उनके पिता एक सेवानिवृत्त कर्नल हैं और इसलिए उन्होंने अपना अधिकांश बचपन सैन्य शहरों में विशेष रूप से कोलकाता में बिताया है। उनकी दो बहने है उसका नाम अपर्णा और सपना हैं। एक होटल मैनेजमेंट प्रोफेशनल और दूसरी फैशन डिजाइनर हैं। बरखा सेनगुप्ता के पति का नाम इंद्रनील सेनगुप्ता है। उनको एक बेटी है उसका नाम मीर है। उन्होंने मनोरंजन उद्योग की जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक बनकर अपने परिवार को गौरवान्वित किया है।

Education

बरखा सेनगुप्ता ने अपनी स्कूली शिक्षा कोलकाता के केंद्रीय विद्यालय फोर्टविलियम से की थी । उन्होंने पुणे के सिम्बायोसिस कॉलेज से बी.कॉम में स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने पुणे में सिम्बायोसिस कॉलेज में पढ़ाई की और बैचलर्स ऑफ कॉमर्स में अपनी डिग्री पूरी की थी।

Barkha Sengupta Physical Measurement

जो एक शानदार बॉडी स्ट्रक्चर की मालिक हैं। बरखा सेनगुप्ता रोजाना जिम जाते हैं। Barkha Sengupta Height 165 cm है। और Barkha Sengupta feet 5’ 5” है। बरखा सेनगुप्ता का वजन 55 kg है। बरखा सेनगुप्ता का शारीरिक सरंचना की बता करे तो उसका शारीरिक सरंचना माप 34-26 -36 है। बरखा सेनगुप्ता की खूबसूरत और दमकती हुई भूरा आँखों और लंबे काले रंग के बाल है। वह धर्म से हिन्दू है।

Career

उन्होंने टेलीविजन पर अपने करियर की शुरुआत एमटीवी इंडिया पर प्रसारित होने वाले शो Kitni Mast Hai Zindagi नामक शो से की थी। इसके बाद स्टार प्लस पर प्यार के दो नाम: एक राधा एक श्याम नामक एक शो आया, जहाँ उन्होंने श्यामा राधा और राधिका की मुख्य भूमिकाएँ निभाईं।

उन्होंने जूम टीवी पर पॉपकॉर्न नामक एक फिल्म-समाचार आधारित कार्यक्रम की भी मेजबानी की है। उन्होंने सहारा वन चैनल पर डोली साजा के में अनुपमा की मुख्य भूमिका निभाई है। उन्होंने Kasautii Zindagii Kay की, क्या होगा निम्मो का और काव्यांजलि जैसे शो में कैमियो भूमिकाएँ निभाईं।

Film Career

वह एक फिल्म अभिनेत्री हैं। 2010 में, उन्होंने कैटरीना कैफ और रणबीर कपूर अभिनीत फिल्म Raajneeti से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। इसके अलावा, उन्होंने कई बंगाली फिल्मों जैसे ब्लैक, एक्शन, विलेन, अमी शुभाश बोलची, आदि में काम किया है। यहां उन फिल्मों की सूची दी गई है जिनका वह हिस्सा रही हैं।

TV Career

बरखा बिष्ट को उनकी पहली टीवी उपस्थिति 2004-2005 में Kitni Mast Hai Zindagi में उदिता के रूप में बनाया गया था। उन्हें हिंदी फिल्म Raajneeti में 2010 और पहली बंगाली फिल्म Dui Prithibi में 2010 में Sajan Ghar Jaana Hai में स्क्रीन पर शुरुआत की गई थी। बरखा बिष्ट ने एमटीवी इंडिया, स्टार प्लस, जूम टीवी, सहारा वन, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, बिंदास टीवी, सोनी पल आदि सहित कई टीवी चैनलों में काम किया है। बरखा बिष्ट ने 2007 Nach Baliye 3 में अभिनेता इंद्रनील सेनगुप्ता से शादी की।

Barkha Sengupta movies List

YearFilm
2010 – 2010Raajneeti
Dui Prithibi
2011Ami Shubhash Bolchi
2013 – 2013Goliyon Ki Raasleela Ram-Leela
2014 Samrat & Co
2015 Black
2019 PM Narendra Modi

Barkha Sengupta Television

YearShow
2002 Ssshhhh…Koi Hai
2004–2005 Kitni Mast Hai
Zindagi
2005Kasautii Zindagii Kay
Kkavyanjali Arpita Nanda
Kaisa Ye Pyar Hai
2006Kyaa Hoga Nimmo Kaa
Pyaar Ke Do Naam: Ek
Raadha, Ek Shyaam
Popkorn Newz
2007-2009 Nach Baliye 3
Doli Saja Ke
2008Saas v/s Bahu
Ek Khiladi Ek Haseena
2009Dancing Queen
Jhalak Dikhhla Jaa 3
2010Sajan Ghar Jaana Hai
2012Comedy Circus Ke Ajoobe
2013Parvarrish – Kuchh Khattee Kuchh Meethi
Yeh Hai Aashiqui
2014-2015Tum Saath Ho Jab Apne
Box Cricket League 1
2015-2017Sankatmochan Mahabali
Hanuman
2016-2017Box Cricket League 2
Naamkarann
2017 Tenali Rama
2018Partners – Trouble Ho Gayi Double
Laal Ishq
Shrimaan Shrimati Phir Se
Kaal Bhairav Rahasya Season 2
2019 Chandragupta Maurya
Paramavatar Shri Krishna
2020-2021Shaadi Mubarak

Web series

YearShow
2020 Ratri Ke Yatri
2020Love and Affairs
2019Kamini
2019 Coldd Lassi Aur Chicken Masala

Barkha Sengupta Marriage

उन्होंने अपने शादी अभिनेता और प्यार के दो नाम: एक राधा, एक श्याम और डोली साजा के के सह-कलाकार में बरखा सेनगुप्ता से शादी की है और लॉकडाउन पर आधारित एक फिल्म है जिसका शीर्षक चॉइस है। इस जोड़े ने दो साल की प्रेमालाप के बाद 2 मार्च 2008 को हरिद्वार में शादी के बंधन में बंध गए। अक्टूबर 2011 में उन्होंने मीरा नाम की एक बच्ची को जन्म दिया।

Awards

  • most fit Awards
  • gold Awards

Barkha Sengupta Social Media

Social MediaMedia IdMedia Followers
Instagramhttps://www.instagram.com/498k followers
Twitterhttps://twitter.com/12.3K Followers
Facebookhttps://www.facebook.com/3.7 lakh Followers
YoutubeNot AvailableNo
WebsiteNot AvailableNo
Email IdNot AvailableNo
LinkedinNot AvailableNo

Net Worth

बरखा सेनगुप्ता की नेटवर्थ 2020-2021 में इसका नेटवर्थ काफी बढ़ रहा है। तो 37 वर्ष की आयु में बरखा सेनगुप्ता का मूल्य कितना है? तो बरखा सेनगुप्ता की कुल संपत्ति $ USD $1 Million – $5 Million है। बरखा सेनगुप्ता की आय का मुख्य स्रोत मॉडलिंग, फिल्मों में अभिनय और कुछ सीरियल में भाग लेना है।

Barkha Sengupta Favorite things

मनपसंद खाना (भोजन)
मनपसंद अभिनेताटाइगर श्रॉफ, वरुण धवन
मनपसंद अभिनेत्रीआलिया भट्ट, श्रद्धा कपूर
मनपसंद धूमना

Interesting Fact

  • बरखा ने 2000 में एनडीए क्वीन ब्यूटी पेजेंट जीता।
  • वह प्रसिद्ध क्रिकेटर सौरव गांगुली के साथ अच्छे दोस्त हैं।
  • बरखा ने अपने कॉलेज के दिनों में मॉडलिंग असाइनमेंट करना शुरू कर दिया था।
  • मॉडलिंग में आने के बाद, बरखा ने अभिनय के क्षेत्र में जाने का फैसला किया, लेकिन उनके पिता को यह मंजूर नहीं था।
  • हालाँकि, वह उसकी इच्छा के विरुद्ध गई और अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई चली गई। उसके बाद, उसके पिता ने उससे बात करना बंद कर दिया, और उसने लगभग दो महीने तक उससे बात नहीं की। हालाँकि, उसकी माँ और बहन के हस्तक्षेप के बाद, वह आखिरकार आश्वस्त हो गया और उससे बात करने लगा।
  • मुंबई में रहते हुए, उन्हें अपना पहला टीवी शो “कितनी मस्त है Zindagi (2004 ) मिला

FAQ

Q . How old is Barkha Sengupta?

A . Barkha Sengupta age is 37

Q . How old is Barkha Sengupta daughter?

A . Barkha Sengupta daughter age is 9 years old.

Q . Who is Indranil Sengupta’s daughter?

A , Indranil Sengupta and Barkha Bisht have been married since 2008. They have a nine-year-old daughter named Meera.

Q . क्या सेनगुप्ता ब्राह्मण है?

A . सेनगुप्ता एक उपनाम है जो पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बंगालियों में पाया जाता है। वे बैद्य जाति के हैं। बैद्य एक बंगाली हिंदू जाति समुदाय है, जिन्होंने आमतौर पर ब्राह्मण की स्थिति का दावा किया है, लेकिन कुछ अंबष्ठ जाति या उप-जाति से जुड़े हुए हैं।

Q . क्या गुप्ता एक निचली जाति है?

A . गुप्ता भारत में सबसे आम उपनामों में से एक है जो हिंदू धर्म का पालन करता है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि गुप्ता क्षत्रिय जाति के हैं और बनिया समुदाय ने इस उपनाम को उत्तर भारत में अपनाया है।

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *