साई पल्लवी का जीवन परिचय | Biography of Sai Pallavi In Hindi

Sai Pallavi के नाम से पहचाने जाने वाली साईं पल्लवी सेंथमारई एक प्रतिभाशाली भारतीय फिल्म अभिनेत्री और डांसर हैं। साईं पल्लवी ने तेलुगु, मलयालम और तमिल फिल्मों में अभिनय किया है। उसने कई प्रशंसाएं हासिल की हैं। जिसमें प्रेमम और फिदा फिल्मों में उनके प्रदर्शन के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। जब फिदा को टीवी पर दिखाया गया था। तब उसे पाँचवीं बार में किसी भी कार्यक्रम में बहुत चरम TRP रेटिंग मिली थी।

Sai Pallavi Biography in Hindi

पूरा नाम साई पल्लवी सेंथमारई
उपनाम  साई पल्लवी
Born 9 May 1992 (age 28 years), Kotagiri
राष्ट्रीयता भारतीय
व्यवसाय अभिनेत्री और डांसर
पिता संथारा कन्नन
माँ राधा कन्नन
बहन पूजा कन्नन

Birth

साईं पल्लवी का जन्म 9 May 1992 को कोटगिरी, नीलगिरी, तमिलनाडु में हुवा था। Sai pallavi age 9 May 1992 (age 28 years) है। sai pallavi height in feet 157cm और 5’3 ” है। साई पल्लवी का वजन 55 kg है। साई पल्लवी का शारीरिक सरंचना  का माप 34-26-34 है। साईं पल्लवी के आँखो और बालो का रंग काला है।

Sai Pallavi Family

साई पल्लवी के पिता का नाम सेंथमारई कन्नन है। और उनकी माता का नाम राधा कन्नन है। साई पल्लवी की एक छोटी बहन है। sai pallavi sister नाम पूजा है। जिसने एक अभिनेत्री के रूप में भी काम किया है। साई पल्लवी का पालन-पोषण और शिक्षा कोयंबटूर में हुई था।

Education

साई पल्लवी की शिक्षा एविला कॉन्वेंट स्कूल, कोयंबटूर में हुई थी। हालाँकि साई पल्लवी ने 2016 में मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त तिल्सी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी से मेडिकल की पढ़ाई पूरी की थी। लेकिन साई पल्लवी ने भारत में मेडिकल प्रैक्टिशनर (डॉक्टर) के रूप में पंजीकरण नहीं कराया है। साई पल्लवी ने त्रिची में 31 अगस्त 2020 को अपनी विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट परीक्षा (FMGE) ली थी।

करियर

साई पल्लवी ने आपने करियर में : धाम धूम (2008), मलयालम: स्थायी (2015), तेलुगु: फिदा (2017) पुरस्कार और उपलब्धियां 2015: एशियानेट फिल्म अवार्ड्स, एशियाविजन अवार्ड्स 2016: फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ, आईबीएनलाइव मूवी अवार्ड्स साउथ इंडियन इंटरनैशनल अवार्ड्स अवार्ड्स, वनिता फिल्म अवार्ड्स 2018: साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स, फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ 2019: फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ, आपने नाम किये।

डांस करियर

साई पल्लवी ने एक साक्षात्कार में कहा कि हालांकि वह एक प्रशिक्षित नर्तकी नहीं थी। लेकिन वह हमेशा नृत्य में अपनी माँ की तरह बनना चाहती थी। साई पल्लवी ने स्कूल में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लिया था। और साई पल्लवी ने एक नर्तकी के रूप में लोकप्रियता हासिल की थी। नृत्य के प्रति उनके प्रेम के कारण साई पल्लवी को उनकी मां ने समर्थन दिया था। साई पल्लवी ने 2008 में विजय टीवी पर डांस रियलिटी शो Unglil Yaar Aduta Prabhu Deva में भाग लिया था। और 2009 में ETV पर Dhee अल्टीमेट डांस शो (D4) पर फाइनलिस्ट थीं।

फिल्म करियर

साईं पल्लवी कस्तूरीमन (2003) और धाम धूम (2008) में एक ऑन-स्क्रीन अभिनेत्री के रूप में दिखाई दीं थी। साईं पल्लवी ने 2014 में जब टिबिलिसी, जॉर्जिया पर ध्यान केंद्रित कर रही थी। जॉर्जिया में फिल्म निर्देशक अल्फोंस पुथारी ने उन्हें अपनी फिल्म प्रेमम में मलार की भूमिका निभाई थी। साईं पल्लवी ने एक विशेष सीज़न के लिए फिल्म की शूटिंग की और शूटिंग समाप्त होने के बाद अपनी परीक्षा में वापस लौट आए थी । साईं पल्लवी ने वह वर्ष में “सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण” पुरस्कार जीता था।

जिसमें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिMaariल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल था। साईं पल्लवी ने 2015 के अंत में अपनी अगली फिल्म काली में अभिनय करने के लिए अपनी परीक्षा से एक महीने की छुट्टी ले ली थी। जो मार्च 2016 में रिलीज़ हुई थी। साईं पल्लवी ने अंजलि नाम की एक युवा धनु महिला की भूमिका निभाई थी। जिसे फिल्मफेयर के लिए स्थान पाने के सबसे अपमानजनक कष्टप्रद मुद्दों के साथ अपने अच्छे हिस्से का प्रबंधन करना चाहती थी। 

2017 – 2021

साईं पल्लवी ने 2017 में तेलंगाना की एक मुक्त शहर लड़की भानुमति की भूमिका में अभिनय किया था। जिसमें तेलुगु में शेखर कमुला की फिदा थी। निर्माता A. L. Vijay के साथ उनका अगला काम तमिल-तेलुगु द्विभाषी फिल्म दीया था। बाद में साईं पल्लवी ने Maari 2 में तमिल गति की एक तस्वीर पेश की थी। जिसे  की स्पिन-धन एफ धनुष बालाजी मोहन द्वारा संकलित किया गया था। मोशन पिक्चर का माधुर्य, राउडी बेबी दक्षिण भारत के YouTube पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली धुन है।

साईं पल्लवी ने फरवरी 2018 में शारवानंद के साथ फिल्म Padi Leche Manasu की शूटिंग शुरू की थी। साई पल्लवी ने 2019 में ने फहद फासिल के विपरीत मनोवैज्ञानिक थ्रिलर आथिरन में एक ऑटिस्टिक लड़की की भूमिका निभाई थी। साई पल्लवी ने 2020 में फोर्ब्स पत्रिका द्वारा भारत में 30 अंडर 30 में से एक के रूप में मान्यता दी गई थी। उस सूची में साई पल्लवी फिल्म उद्योग की एकमात्र व्यक्ति थीं। Virata Parvam फिल्म 30 अप्रैल 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है।

Sai Pallavi Instagram

sai pallavi images by instagram

View this post on Instagram

A post shared by Sai Pallavi (@saipallavi.senthamarai)

sai pallavi hd photos by instagram

sai pallavi photos by instagram

Sai Pallavi Movies List

Year Title
2005  Kasthuri Maan
2008 Dhaam Dhoom
2015 Premam
2016 Kali
2017 Fidaa
2017 Middle Class Abbayi
2018 Diya
2018 Kanam
2018 Maari 2
2019 Athiran
2019  NGK
2020 Paava Kadhaigal
2021 Love Story
2021 Virata Parvam
2021 Shyam Singha Roy

Songs

Year Song Title
2018 Hrudhayam Jaripe
2019 Pavizha Mazha
2019 Ee Thazhvara
2019 Aattuthottil
2019 Prema O Premaa
2019 Vaddeelodu Vachene
2019 Thiragabadu
2019 Anachivesinaa

Marriage

साई पल्लवी वैवाहिक स्थिति के अनुसार एकल हैं। और अभी तक साईं पल्लवी की शादी नहीं हुई है। इस लिए sai pallavi husband नहीं है।

Awards

  • Asianet Film Award
  • Asiavision Awards
  • Asianet Film Awards
  • 63rd Filmfare Awards South
  • Vanitha Film Awards
  • IBNLive Movie Awards
  • 66th Filmfare Awards South

Social Media

      Social Media              Media Id Media Followers
Twitter https://twitter.com/ 1.8M Followers
Instagram https://www.instagram.com/
3.9m Followers
Facebook https://www.facebook.com/

2.9m Follower

Youtube Not Available No
Website Not Available No
Email Id Not Available No
Linkedin Not Available No

Net Worth

कुछ फिल्में करने के बाद साई पल्लवी ने फिल्म उद्योग में अपना नाम बनाया था। और वास्तव में वह व्यवसाय में प्रमुख अभिनेत्रियों के लिए लोकप्रिय है। पारिश्रमिक के रूप में साई पल्लवी प्रति फिल्म 30 से 60 लाख रुपये मिलते हैं।सेलिब्रिटी नेट वर्थ के अनुसार साईं पल्लवी की कुल संपत्ति 2 मिलियन है। वह एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री भी हैं।

मनपसंद चीजें

मनपसंद भोजन चॉकलेट, कॉफी मिठाई
मनपसंद अभिनेता पवन कल्याण
मनपसंद अभिनेत्री ज्योतिका
मनपसंद रंग काला

Interesting Fact

  1. साई पल्लवी एक प्रशिक्षित नर्तकी नहीं है।
  2. साई पल्लवी ने 2008 में डांस रियलिटी शो Unglil Yaar Aduta Prabhu Deva में भाग लिया था।
  3. sai pallavi पेशे से हेल्थ केयर इंडस्ट्री में हैं।
  4. साई पल्लवी ने 2005 में साई ने तमिल फिल्म कस्तूरी मान में एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय की शुरुआत की थी।
  5. sai pallavi ने जॉर्जिया में टिल्सी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई पूरी की थी।
  6. वह एक प्रशिक्षित डांसर हैं और कई डांस रियलिटी शो में भाग ले चुकी हैं।
  7. मलयालम प्रेमम फिल्म से डेब्यू किया था।
  8. फिल्म धूम धूम में उनकी भूमिका थी जिसमें कंगना रनौत ने मुख्य भूमिका निभाई थी।
  9. साईं पल्लवी ने फिल्म प्रेमम के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण पुरस्कार जीता है।
  10. साई पल्लवी ने 2020 में फोर्ब्स पत्रिका द्वारा भारत के 30 अंडर 30 का नाम दिया गया था। उस सूची में वह फिल्म उद्योग की एकमात्र व्यक्ति थीं।

FAQ

1. Sai Pallavi Latest Movie ?

Paava Kadhaigal

2. साईं पल्लवी की उम्र कितनी है?

साईं पल्लवी की उम्र 28 वर्ष (9 मई 1992) है।

3. Sai Pallavi first movie ?

साईं पल्लवी पहली बार 2015 में मलयालम फिल्म प्रेमम में मलार की भूमिका के लिए सामने आई थीं।

4. SAI पल्लवी किसके लिए प्रसिद्ध है?

साई पल्लवी एक भारतीय अभिनेत्री और नर्तकी हैं। sai pallavi mother tongue तेलुगु, तमिल और मलयालम फिल्मों में दिखाई दी हैं। इस लिए साई पल्लवी प्रसिद्ध है।

5. साई पल्लवी का नाम क्या हैं ?

साई पल्लवी का नाम सेंथमारा कन्नन है।

6 . What is sai pallavi date of birth?

sai pallavi birthday is 9 May 1992

इसे भी पढ़े : 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *