विजय देवरकोंडा की जीवनी | Biography Of Vijay Devarkonda In Hindi

Vijay Devarkonda Biography : विजय देवरकोंडा के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं, जो तेलुगु सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते हैं। थिएटर में एक कार्यकाल के बाद कम उम्र में अपनी शुरुआत करने वाले, विजय को 2015 की फिल्म Yevade Subramanyam में “ऋषि” के रूप में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है। एक अभिनेता पिता के घर जन्मे, युवा विजय के लिए चुनाव करना स्वाभाविक था।

विजय देवरकोंडा के पिता की तरह, उन्होंने कैमरे के सामने अपना प्यार पाया और जल्द ही इस पेशे को पूरी लगन से फॉलो करने लगे। अभिनेता के परिवार से ताल्लुक रखते हुए देवरकोंडा को वह अतिरिक्त बढ़त मिली, लेकिन कोई भी इसके लिए उनके निहित स्वभाव और कौशल से इनकार नहीं कर सकता। थिएटर में अपनी शुरुआत करने के बाद, देवरकोंडा ने जल्द ही बड़े पर्दे का विकल्प चुना। अपनी छोटी भूमिका की शुरुआत के बाद, देवरकोंडा की बड़ी सफलता ‘Yevade Subramanyam’ के साथ आई।

Vijay Devarkonda Biography In Hindi

नामविजय देवरकोंडा
उपनामविज्जू
जन्म9 मई 1989
जन्मस्थानअचंपेट, नागरकुरनूल जिला, तेलंगाना, भारत
उम्र31 वर्ष
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पेशाअभिनेता

Vijay Deverakonda Birth And family

विजय देवरकोडा का जन्म 9 मई 1989 को अचमपेट नामक गांव में हुआ था। विजय देवरकोडा का बचपन का पालन पोषण अचंपेट में हुआ था। vijay devarkonda family एक हिन्दू परिवार है। वह हिन्हू धर्म का पालन करता है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है। उनका पेशा अभिनेता है। vijay devarkonda age 31 Yesrs है।

vijay devarkonda brother भाई आनंद है, जो अमेरिका में डेलॉइट में काम करता है। vijay devarkonda mother, माधवी, हैदराबाद में SpeakEasy की प्रोपराइटर हैं, जो एक सॉफ्ट स्किल्स और पर्सनालिटी डेवलपमेंट ट्रेनर हैं। vijay devarkonda father को एक प्रेरणा मानते हैं जो अभिनेता बनने के लिए एक छोटे से गांव से हैदराबाद आए थे और अंततः एक टीवी निर्देशक बन गए थे। और vijay devarkonda wife उपलब्ध नहीं है। विजय का जन्म तेलंगाना के नागरकुरनूल जिले के अचमपेट में हुआ था।

Education

दोस्तों अगर विजय देवरकोंडा की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने बीकॉम तक की पढ़ाई की है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा श्री सत्य साईं हायर सेकेंडरी स्कूल में हुई और फिर उन्होंने लिटिल फ्लावर जूनियर स्कूल में अपनी शिक्षा पूरी की।

इंटर तक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने बीकॉम की पढ़ाई करने का फैसला किया और फिर उन्होंने बीकॉम की पढ़ाई के लिए बद्रुका कॉलेज ऑफ कॉमर्स नामक कॉलेज में दाखिला लिया और वहीं से उन्होंने बीकॉम की पढ़ाई पूरी की।

Physical Measurement

वह महान व्यक्तित्व वाला एक युवा और प्रतिभाशाली व्यक्ति है। vijay devarkonda height वह लगभग 6’0 ”लंबा है और उसका वजन लगभग 70 किलोग्राम है। उसकी गहरी भूरी आँखें और काले बाल हैं। उनकी चौड़ी छाती लगभग 42 इंच, कमर 32 इंच और बाइसेप्स 16 इंच है।

Vijay Deverakonda करियर

विजय साई देवरकोंडा तेलुगु फिल्म उद्योग के सबसे प्रतिभाशाली और गतिशील अभिनेताओं में से एक है। उनके खून में अभिनय के साथ, उनके पिता देवरकोंडा गोवर्धन राव एक अभिनेता थे, विजय के लिए अभिनय करना स्वाभाविक था। उन्होंने एक थिएटर ग्रुप ‘सूत्रधार’ में एक संक्षिप्त कार्यकाल के साथ शुरुआत की, जो अनिवार्य रूप से हैदराबाद से बाहर था और जल्द ही 4 महीने की कार्यशाला के साथ इसका पालन किया। कार्यशाला ने युवा विजय के लिए अवसर के द्वार खोल दिए, जिन्होंने हैदराबाद थिएटर सर्किट में कई नाटकों के साथ अपने हाथों को भरा पाया। इस दौरान उनका सबसे लंबा जुड़ाव इंजेनियम ड्रामेटिक्स के साथ था। थिएटर की दुनिया में कदम रखने के बाद, विजय ने जल्द ही सिनेमा में कदम रखा।

फिल्म करियर | Vijay Devarkonda movies

देवरकोंडा ने रवि बाबू द्वारा निर्देशित रोमांटिक कॉमेडी 2011 Nuvvila के साथ अपनी शुरुआत की, वह बाद में शेखर कम्मुला की Life Is Beautiful 2012 में एक छोटी भूमिका में दिखाई दिए। उनका परिचय नाग अश्विन से हुआ, जिन्होंने बाद में उन्हें अभिनेता नानी के साथ 2015 की फिल्म Yevade Subramanyam के लिए सहायक भूमिका में कास्ट किया। फिल्म का निर्माण तेलुगु फिल्म उद्योग में एक निर्माता अश्विनी दत्त की बेटियों द्वारा किया गया था; Priyanka Dut ने उनका समर्थन किया और एक बार शूटिंग शुरू होने के बाद, स्वप्ना दत्त ने उन्हें अपनी कंपनी में साइन कर लिया।

देवरकोंडा की पहली मुख्य भूमिका थारुन भास्कर द्वारा निर्देशित एक रोमांटिक आने वाली उम्र की फिल्म 2016 Pelli Choopulu में थी। फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही और 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में तेलुगु में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म और सर्वश्रेष्ठ फिल्म – तेलुगु के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने 2017 में मसाला फिल्म, 2017 Dwaraka में अभिनय किया। उनकी अगली फिल्म Arjun Reddy ​को बहुत ही बोल्ड और कट्टरपंथी होने के लिए प्रशंसा और आलोचना मिली। , और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – तेलुगु के लिए फिल्मफेयर अवार्ड जैसे पुरस्कार मिले। 2019 में, फिल्म कंपेनियन ने “दशक के 100 महानतम प्रदर्शन” में अर्जुन रेड्डी में देवरकोंडा के प्रदर्शन को स्थान दिया।

अर्जुन रेड्डी के बाद ये मंत्रम वेसावे थी, जो 2013 में रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन 2018 में रिलीज़ हुई। इसके बाद उन्होंने अभिनेत्री सावित्री के जीवन पर आधारित एक जीवनी फिल्म Mahanati में अभिनय किया। 2018 में देवरकोंडा की अगली रिलीज़ vijay devarkonda song आर्ट्स की रोमांटिक कॉमेडी Geetha Govindam थी, जिसमें उन्होंने एक मासूम और नर्वस कॉलेज के प्रोफेसर के रूप में अभिनय किया। उनकी अगली फिल्म, 5 अक्टूबर को रिलीज़ हुई, आनंद शंकर द्वारा निर्देशित तमिल राजनीतिक थ्रिलर NOTA थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया। उनकी अगली परियोजना यूवी क्रिएशंस की अलौकिक कॉमेडी थ्रिलर Taxiwaala थी।

2019 में, देवरकोंडा को भारत कम्मा की Dear Comrade, एक रोमांटिक एक्शन ड्रामा, रश्मिका मंदाना के साथ देखा गया था। बाद में उन्होंने हीरो को साइन किया, जिसका निर्देशन आनंद अन्नामलाई ने किया था, जिसमें मालविका मोहनन ने अभिनय किया था। लेकिन फिल्म का निर्माण शुरू होने के बाद कथित तौर पर इसे बंद कर दिया गया था। 2020 में, उन्होंने क्रांति माधव के रोमांटिक ड्रामा World Famous Lover में राशी खन्ना, कैथरीन ट्रसा, ऐश्वर्या राजेश और इजाबेल लेइट के साथ अभिनय किया।

Vijay Deverakonda Awards

  • 2015 Nandi Awards
  • 2017 Zee Golden Awards
  • 2018 Filmfare Awards South
  • 2018 South Indian International Movie Awards
  • 2019 South Indian International Movie Awards
  • 2019 Filmfare Awards South

Vijay Devarkonda Movies List

Year Film Role
2011NuvvilaVishnu
2012Life Is BeautifulAjay
2015Yevade SubramanyamRishi
2016Pelli ChoopuluPrashanth
2017Dwaraka
Arjun Reddy
Erra Srinu / Sri Krishnananda Swamy
2018Ye Mantram Vesave
Mahanati
Geetha Govindam
NOTA
Ee Nagaraniki Emaindhi
Taxiwaala
Dr. Arjun Reddy Deshmukh
Nikhil “Nikki”
Vijay Anthony
Vijay Govind
Varun Subramanyam
Himself
Shiva
2019Dear Comrade
Meeku Maathrame Cheptha
Chaitanya ”Bobby” Krishnan
Himself
2020World Famous LoverGautham / Seenayya
“Srinu”
2021Jathi RatnaluBlue shirt guy

Vijay Deverakonda on Social Media

       Social Media        Media Id     Media Followers
Twitterhttps://twitter.com/2.4M Followers
Instagramhttps://www.instagram.com/13.5m followers
Facebookhttps://www.facebook.com/1 crore followers
YoutubeNot AvailableNo
WebsiteNot AvailableNo
Email IdNot AvailableNo
LinkedinNot AvailableNo

vijay devarkonda Net Worth

विजय देवरकोंडा की कुल संपत्ति 2021 में $5 Million है। वह एक भारतीय अभिनेता और निर्माता हैं जो तेलुगु भाषा की फिल्मों में काम करते हैं। वह दक्षिण भारतीय उद्योग में शीर्ष युवा अभिनेताओं की सूची में शामिल हैं, जिन्होंने अपने शुरुआती करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया है। विजय देवरकोंडा अपने मजबूत अभिनय कौशल और फिल्मों में अपार संवाद वितरण के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने देश में इतनी लोकप्रियता हासिल की। कुछ युवा हस्तियों की इतनी बड़ी फैन फॉलोइंग है जैसे विजय देवरकोंडा, उनके इंस्टाग्राम पर 12 मिलियन से अधिक प्रशंसक हैं।

Vijay devarkonda Interesting Fact

  • क्या विजय देवरकोंडा शराब पीते ज्ञात नहीं हैं ?
  • उन्होंने दक्षिण भारत की सनसनी के रूप में बिहाइंडवुड गोल्ड मेडल प्राप्त किया।
  • विजय ने नीलामी में अपना फिल्मफेयर पुरस्कार 25 लाख में बेचा और इस पैसे को तेलंगाना के “मुख्यमंत्री कोष” में योगदान दिया।
  • तेलुगु टेलीविजन निर्देशक, देवरकोंडा गोवर्धन राव के बेटे, विजय का हमेशा रचनात्मक क्षेत्रों की ओर झुकाव था।
  • उन्होंने अपनी अधिकांश स्कूली शिक्षा परिवार से दूर सत्य साईं हायर सेकेंडरी स्कूल, आंध्र प्रदेश के एक बोर्डिंग स्कूल में की।
  • स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह हैदराबाद स्थित थिएटर ग्रुप सूत्रधार में शामिल हो गए और यहीं से उनके अभिनय करियर की शुरुआत हुई।
  • उन्होंने समूह के साथ तीन महीने की कार्यशाला पूरी की और थिएटर कंपनी इनजेनियम ड्रामेटिक्स के साथ मिलकर कई चरणों के नाटकों पर काम किया – 2011 में अपनी पहली फिल्म ब्रेक मिलने से पहले।

FAQ

Q : Vijay Devarkonda has two dogs

A: Vijay Deverakonda has two dogs and their names are Toofan and Chester.

Q: The ship name of Vijay Devarkonda and rashmika Mandana

A: The name of Rashmika Mandanna’s ship is Drama.

Q: What did Vijay Devarakonda studied in BCOM honors?

A: He enrolled in a college called Badruka College of Commerce to study B.Com and from there he completed his B.Com.

Q: Name of films in which Vijay Devarakonda has worked as a college boy

A: In which he acted as an innocent and nervous college professor.

Q: Tamanna Bhatia and Vijay Devarkonda’s upcoming movie?

A: The name of the upcoming film of Vijay Devarkonda is Ligar.

इसे भी पढ़े : >

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *