नीलबदरी के फायदे | Blueberry Benefits Khane Ke Fayade

blueberry benefits एक स्‍वादिष्‍ट फल है जो स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। जो नीलबदरी को एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का सबसे अच्छा स्रोत कहा जाता है।

साथ ही नीलबदरी भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए। dry blueberry benefits कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने और हृदय को स्‍वस्‍थ रखने मधुमेह को नियंत्रित करने और रक्तचाप की समस्या से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है।

नीलबदरी के फायदे | Benefits of Blueberry 

Blueberry Benefits Khane Ke Fayade
Blueberry Benefits Khane Ke Fayade
  1. वजन कम करने के लिए नीलबदरी खाने के फायदे
  2. हृदय के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है
  3. आंखों के लिए नीलबदरी के फायदे बहुत है
  4. कैंसर के लिए
  5. तनाव को दूर करने के लिए नीलबदरी के फायदे
  6. मस्तिष्क के लिए
  7. मधुमेह के लिए नीलबदरी के फायदे
  8. नीलबदरी मजबूत हड्डियों के लिए

1. वजन कम करने के लिए नीलबदरी खाने के फायदे

मोटापा और बढ़ता वजन हर किसी के लिए एक समस्या गयी है। इस मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए नीलबदरी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो जाता है।

इसमें एन्थोसायनिन नामक यौगिक पाया जाता है। यह यौगिक बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित करने के साथ ही वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

2. हृदय के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है

जो हृदय की समस्या को दूर करने की, तो इसमें भी नीलबदरी आपके लिए बेहतर फायदेमद मानी जाती है। नीलबदरी को पॉलीफेनॉल्स का अच्छा स्रोत माना गया है।

यहां एक बात समझना आवश्यक है कि यह फल दिल की बीमारियों को ठीक नहीं कर सकता है बल्कि बीमारी होने के खतरे को कम कर सकता है।

3. आंखों के लिए नीलबदरी के फायदे बहुत है | blueberry benefits for eyes

Blueberry Benefits Khane Ke Fayade
Blueberry Benefits Khane Ke Fayade

आंखों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी आप नीलबदरी का उपयोग कर सकते हैं। जो इसके सेवन से आंखों की कई पण बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।

जो यह आंखों की बीमारी तब होती है। जब रेटिना का छोटा मध्य भाग, जिसे मैक्युला कहा जाता है। और किसी कारण से खराब हो जाती है।

4. कैंसर के लिए

नीलबदरी के अंदर कई रोगों के उपचार के औषधीय गुण पाए जाते हैं, उन्हीं में से एक है कैंसर से बचाव। वैज्ञानिकों का मानना है। 

कि नीलबदरी कैंसर जैसी बीमारियों को कुछ हद तक ठीक करने में सक्षम है। जो नीलबदरी में पाया जाने वाला यह घटक कई प्रकार के कैंसर को दूर कर सकता है। जिसमें स्तन कैंसर का उपचार करना भी शामिल है।

५. तनाव को दूर करने के लिए नीलबदरी के फायदे

जो भागदौड़ भरी जिंदगी में जिसे देखो वही तनाव में है। लगातार तनाव में रहना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आपको तनाव से बचाने में नीलबदरी बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। 

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके तनाव को दूर करने में सक्षम होते हैं। इसके अलावा, नीलबदरी के सेवन से आप क्रोनिक तनाव और ऑक्सिडेटिव स्ट्रैस को भी दूर कर सकता हैं।

६. मस्तिष्क के लिए

अगर आप मस्तिष्क संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो नीलबदरी का सेवन शुरू कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंथोसायनिन मस्तिष्क से जुड़ी कई पण समस्या औ को दूर करने के लिए जाना जाता है। 

जो यह मस्तिष्क के रक्त संचार को बेहतर करने में मदद के अलावा बढ़ती उम्र के साथ होने वाले मस्तिष्क विकार को दूर करता है। कि नीलबदरी का सेवन आपके मस्तिष्क के पोषण और विकास के लिए फायदेमंद हो सकता है।

7. मधुमेह के लिए नीलबदरी के फायदे

मधुमेह की समस्या तेजी फैल रही है। हर वर्ष कई लोग इसका शिकार हो रहे हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं। तो नीलबदरी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

जो रक्त में मौजूद शुगर को कम करने में मदद कर सकता हैं। इससे मधुमेह को नियंत्रित करने के साथ ही इसके जोखिम को कम किया जाता है।

8. नीलबदरी मजबूत हड्डियों के लिए

समय से पहले हड्डियाें का कमजोर होना अब आम समस्या बनती है। आप इस समस्या से बचने के लिए भी नीलबदरी का सेवन कर सकते हैं।

इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। हड्डियों को मजबूत होने से ऑस्टियोपोरोसिस (कमजोर हड्डियां) नामक बीमारी से बचा जा सकता है।

नीलबदरी के गुण | properties of blueberry 

Blueberry Benefits Khane Ke Fayade
Blueberry Benefits Khane Ke Fayade
  • जो इसके नीलबदरी फल को सलाद, जूस के रूप में भी सेवन किया जाता है।
  • और हमारे शरीर के लिए नीलबदरी बहुत अधिक फायदेमंद होता है।
  • नीलबदरी वजन को कम करने में, पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।
  • तनाव दूर करने में, कैंसर में, मधुमेह में बहुत अधिक फायदेमंद होता है।
  • नीलबदरी में बहुत सारे गुण मौजूद होते है।

नीलबदरी का वीडियो | blueberry of video

FAQ

Q: नीलबदरी कैसे खाते हैं?

A: नीलबदरी को आप ओट्स या फिर ब्रेड के साथ मिलाकर ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं। जो नीलबदरी को जैम के रूप में रोटी या फिर ब्रेड पर लगाकर खा सकते हैं।

Q: नीलबदरी को हिंदी में क्या कहा जाता हैं?

A: नीलबदरी को नीलबदरी भी कहा जाता है। भारत के साथ साथ नीलबदरी (ब्लूबेरी) यूरोप, नॉर्थ अमेरिका, एशिया, दक्षिण अफ्रीका इत्यादि देशो में पाए जाते है। नीलबदरी वैक्सीनियम प्रजाति का फल है।

Q: नीलबदरी कैसे दिखता है?

A: नीलबदरी फल गोल मोती की तरह दिखाई देता है। इस फल का आकार गोल और रंग नीला होता है। नीले रंग की वजह से ही नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है। नीलबदरी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है। इसका स्वाद खट्टा और हल्का मीठा होता है।

इसे भी पढ़े : 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *