Guava Juice Ke Aur Upyog | अमरूद का जूस के फायदे

Guava Juice हमारे भारत में पाये जाने वाला एक अनोखा फल है। अमरुद का जूस के पेड़ शायद अधिकांश धरो या फिर ग्रामीण इलाकों में से प्राप्त होता है। जो की यह अमरुद का जूस अमेरिका से यहाँ पुर्तगीज लोगों द्वारा लाया गया था।

और guava juice पेड़ भारतवर्ष के कई सारे स्थानों पर जंगलों में मिलता है। लेकिन आपको बता दे की सच बात तो यह हे की जंगली आम केला वगेरे के समान इसकी उपज अत्यन्त प्राचीन काल से हमारे यहाँ भारत में होती रही है।

अमरूद का जूस के फायदे | guava juice benefits

Guava Juice Ke Aur Upyog
Guava Juice Ke Aur Upyog
  1. आंखों के लिए अमरूद का जूस फायदे
  2. मधुमेह के लिए अमरूद का जूस फायदे
  3. तनाव के लिए
  4. कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है
  5. स्वस्थ त्वचा के लिए फायदेमंद है
  6. वजन कम करने के लिए अमरूद का जूस के फायदे
  7. पाचन शक्ति में अमरूद जूस के फायदे
  8. गर्भावस्था महिला के लिए अमरूद जूस के फायदे
  9. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए

1. आंखों के लिए अमरूद का जूस फायदे

आंखें जो कमजोर होने लगती हैं। ज्यादा टीवी देखना, ज्यादा देर तक पढ़ाई करना, कम रोशनी में पढ़ाई करना, बढ़ती उम्र और कई बार पौष्टिक आहार की कमी इस समस्या का कारण बन जाती है। ऐसे में guava juice को डाइट में शामिल किया जा सकता है। यह विटामिन ए,सी और फोलेट जैसे आवश्यक विटामिनों से भरपूर होता है। और साथ ही बढ़ती उम्र से होने वाली आंखों की बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकता है।

2. मधुमेह के लिए guava juice benefits

डायबिटीज में guava juice benefits बहुत सारे हैं। जो माना जाता है कि बिना छिलके वाला अमरूद ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकता है।

जो कि अमरूद जूस में मौजूद पॉलीसैकराइड तत्व टाइप-2 डायबिटीज को कम करने में मदद करता है। और दूसरी ओर अमरूद के पत्ते के अर्क में भी एंटी-हाइपरग्लिसमिक प्रभाव पाए जाता हैं। और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता हैं। इसलिए, मधुमेह के लिए डाइटी में अमरूद जूस को शामिल किया जा सकता है।

3. तनाव के लिए

मैग्नीशियम तनाव को कम करने के लिए guava juice फायदेमद माना जाता है। जो कि मैग्नीशियम व्यक्तियों में चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है। ऐसे में तनाव और चिंता से मुक्त रहने के लिए अमरूद जूस का सेवन किया जा सकता है।

4. कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है

Guava Juice Ke Aur Upyog
Guava Juice Ke Aur Upyog

जो कि अमरूद जूस में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। जो और फाइबर मल को मुलायम बनाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। जो कि कब्ज जैसे समस्या से राहत पाने के लिए अमरूद जूस का सेवन बहुत फायदेमद माना जाता है।

5. स्वस्थ त्वचा के लिए फायदेमंद है

जो त्वचा में निखार लाने के अमरूद जूस का उपयोग किए जा सकते हैं जो इसमें अमरूद जूस की पत्तियां मदद गार होती है। और अमरूद जूस की पत्तियों के मेथेनॉलिक अर्क में सूरज की यूवी किरणों से होने वाले पिगमेंटेशन के खिलाफ एंटीमेलानोजेनेसिस गतिविधि देखी गयी है। जिससे अमरूद व इसकी पत्तियां बचाव कर सकती हैं। जो हालांकि यहां अमरूद का फल किस प्रकार मददगार हो सकता है।

6. वजन कम करने के लिए अमरूद का जूस के फायदे

जो स्वस्थ व्यक्ति में उसकी लंबाई के अनुसार कितना वजन होना चाहिए। सप्लीमेंट के साथ-साथ पके हुए अमरूद जूस का भी सेवन किया जा सकता है। हालांकि, बॉडी मॉस इंडेक्स और मोटापा कम करने में अमरूद जूस कैसे फायदेमंद हो सकता है।

7. पाचन शक्ति में अमरूद जूस के फायदे

अमरूद जूस पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकता है।कि अमरूद डाइटरी फाइबर से समृद्ध होते हैं। और फाइबर की कमी कब्ज की समस्या का कारण बन जाती है। ऐसे में अमरूद जूस के जरिए शरीर में फाइबर की पूर्ति कर कब्ज से निजात पाया जा सकता है। जो पाचन तंत्र को प्रभावित करने का काम करता है।

8. गर्भावस्था महिला के लिए अमरूद जूस के फायदे

guava juice में विटामिन-सी पाया जाता है। जो शरीर में आयरन के अवशोषण की बढ़ावा दे सकता है। जो इसलिए यह गर्भावस्था महिला के दौरान आयरन की कमी से होने वाली खून की कमी से बचाव कर सकता है।

गर्भावस्था में विटामिन-सी की पूर्ति के लिए अमरूद जूस का सेवन किया जा सकता है। साथ ही अमरूद जूस से प्राप्त विटामिन-सी को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव में भी सहायक माना जाता है। और वहीं इसमें फोलेट की मात्रा भी पाई जाती है। जो फोलेट एक जरूरी पोषक तत्व है, जो होने वाले बच्चे में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के जोखिम को कम कर सकता है।

9. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए

guava juice में मौजूद विटामिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में मदद कर सकता हैं। और वहीं, अमरूद जूस में मौजूद विटामिन-सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने और रोग पैदा करने वाले रोगजनकों से लड़ने में मदद कर सकता है। ऐसे में अमरूद जूस का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

अमरुद के जूस का गुण | properties of guava juice

Guava Juice Ke Aur Upyog
Guava Juice Ke Aur Upyog
  • guava juice में अनेक प्रकार के औषधीय गुण प्राप्त होते है।
  • तो और अमरुद जूस का पेड़ के अन्य उत्पादों में एंटीमाइक्रोबियल।
  • और एंटी डायरियल गुण पाए जाते हैं।
  • अमरूद जूस का ज्यादातर इस्तेमाल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन।
  • मलेरिया, श्वसन संक्रमण, मुहं – दांत का संक्रमण, त्वचा संक्रमण, मधुमेह, हृदय।
  • और कुपोषण से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद हो सकता है।
  • कैंसर के लिए भी इसे guava juice drink साबित हो सकता है।

अमरूद का जूस का वीडियो | guava juice of Video

FAQ

Q: क्या रात को अमरूद खाना सुरक्षित होता है?

A: जी हां, रात को अमरूद फल का सेवन किया जा सकता है।

Q: अमरूद का जूस पीने से क्या होता है?

A: इस अमरूद का जूस से तैयार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। जिसे guava juice drink से आप के आदर कई तरह के रोगों जैसे डायरिया, डायबिटीज, मोटापा, हार्ट डिजीज, कैंसर आदि रोगों के होने का खतरा कम करता है। सर्दी के मौसम में अमरूद जूस खाने की बजाय जूस पिएं स्किन भी ड्राई नहीं होगी। और त्वचा को होगा लाभ।

Q: खाली पेट अमरूद खाने से क्या होता है?

A: जो अगर आपको कब्ज की समस्या है। तो सुबह खाली पेट पका हुआ अमरूद खाना फायदेमंद होता है। 5. अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।और इसके अलावा इसे चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है।

Q: अमरूद जूस का अन्य नाम क्या हैं?

A: अमरूद को अंग्रेजी में गुआवा , बंगाली में पेयारा व मराठी में पेरू कहते हैं।

Q: जो खाली पेट अमरूद और अमरूद के जूस का सेवन किया जा सकता है?

A: जो खाली पेट अमरूद खाने से कुछ लोगों को पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। उस लिए खाने के बाद अमरुद के जूस का सेवन करे

इसे भी पढ़े : 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *