लिसा राय का जीवन परिचय | Biography of Lisa Ray In Hindi

Lisa Ray  एक भारतीय / कनाडाई फिल्म अभिनेत्री, टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता, टेलीविजन अभिनेत्री, मॉडल, कार्यकर्ता और परोपकारी हैं। जिन्हें मुख्य रूप से तमिल, अंग्रेजी, हिंदी में उनके काम के लिए पहचाना जाता है।

Lisa Ray Biography In Hindi

नाम  लीसा राय
उपनाम  लीसा रानी राय
जन्म  4 अप्रैल 1972
जन्मस्थान  टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा
उम्र  49 
राष्ट्रीयता कनाडा
पेशा  अभिनेत्री, मॉडल और होस्ट

Birth

लिसा राय का जन्म 4 अप्रैल 1972 को टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा में हुआ था। लिसा राय एक खूबसूरत दिखने वाली अभिनेत्री है। वह एक हॉट और गॉर्जियस महिला है। जो एक शानदार बॉडी स्ट्रक्चर की मालिक हैं। Lisa Ray age 49 years है। 

Lisa Ray family

लिसा राय के पिता का नाम L.K Dutta है। जो कनाडा में रहते है। लिसा राय की माता का नाम jinnifer Dutta है। उनकी मृत्यु हो गई है। Lisa Ray Husband name जैसन देहनी है। लिसा राय और उनके पति Jason dehni ने 2018 को दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया है। उन्हों का नाम सोलेइल राय देहनी , सुफि राय देहनी है। 

Education

लिसा राय ने सेंट्रल स्कूल ऑफ स्पीच और ड्रामा, लंदन सेंटर फॉर थिएटर स्टडीज, डेसमंड जोन्स स्कूल , फिजिकल थिएटर और BADA में पढ़ाई की थी। लिसा राय ने 2004 में Academy of Live और रिकॉर्डेड आर्ट्स (ALRA) से अभिनय में स्नातकोत्तर पढ़ाई के साथ स्नातक किया था। पढ़ाई के दौरान लिसा राय ने किसी भी फिल्म के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए एक सचेत प्रयास किया था। जब तक कि उन्होंने स्नातक न हो जाए।

Physical Measurement

Lisa Ray height 163 cm है। Lisa Ray feet 5’6″ है। लिसा राय का वजन 57 kg है। लिसा राय का शारीरिक सरंचना की बता करे तो उसका शारीरिक सरंचना माप 36-27-35 है। लिसा राय की खूबसूरत और दमकती हुई काली आँखों और लंबे काले रंग के बाल है। 

फिल्म करियर

लिसा राय ने 2011 में डिस्कवरी चैनल इंडिया पर एक लोकप्रिय यात्रा शो की मेजबानी करनाशु रू किया था। और साथ ही साथ फूड नेटवर्क के सर्वोच्च रेटेड शो “Top Chef Canada” में होस्ट और जज के रूप में अभिनय किया था। लिसा राय को 2016 में “Femina” में लिखा था। लिसा रानी राय एक कैनेडियन अभिनेत्री और मॉडल हैं। लिसा राय ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अभिनय किया है। भारतीय मूल की होने के कारण लिसा राय ने 1990 के मॉडलिंग की शुरुआत में “Bombay Dyeing” और “Lakmé” जैसे बड़े भारतीय ब्रांडों के लिए भारत में अपने मॉडलिंग कैरियर की शुरुआत की थी।

लिसा राय ने 1996 की तमिल फिल्म “Nethaji” में भी अभिनय की शुरुआत की थी। 2001 में बॉलीवुड में उनकी पहली प्रवेश ऑफबीट रोमांटिक थ्रिलर Kasoor में थी। अपने अभिनय करियर के दौरान लिसा राय ने अंक-उन्मुख चित्रणों के लिए एक प्रदर्शन किया था। लिसा राय ने 2002 में रोमांटिक भारतीय Canadian रोमांटिक बॉलीवुड / हॉलीवुड में कास्ट किया था। 2005 में ऑस्कर नामांकित कैनेडियन फिल्म Water में अभिनय किया था। लिसा राय ने 2009 में Deepa और Dilip Mehta की comedy Cooking में Stella के साथ अभिनय किया था।

TV करियर

लिसा राय ने स्टार मूवीज पर टीवी शो Star Biz में सह-अभिनय किया था। और प्रसिद्ध गीतकार Javed Akhtar द्वारा लिखित और Nusrat Fateh Ali Khan द्वारा लिखित प्रसिद्ध ग़ज़ल Afreen Afreen के लिए एक संगीत वीडियो में दिखाई दी थी। लिसा राय ने 2007 में Kill Kill Faster Faster की शूटिंग पूरी की थी। जो एक समकालीन फिल्म से प्रेरित है। उन्होंने USA नेटवर्क सीरियल Psych के 2009 के एपिसोड में अभिनय किया था। और वुडी हैरेलसन स्टारर कनाडाई-अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म “Defendor” में देखी गईं थी।

लिसा राय ने 2011में कैनेडियन टेलीविज़न अवधि अपराध ड्रामा सीरीज़ Murdoch Mysteries के सीज़न 4 एपिसोड “The Black Hand” का शीर्षक दिया था। 2011 में लिसा राय ने Oh My Gold डिस्कवरी ट्रैवल और लिविंग पर एक मेजबान और यात्रा गाइड के रूप में दिखाई दीं थी जो अब TLC India पर एक पांच भाग सीरियल है। लिसा राय ने 2012 में टॉप सीज़न कनाडा की दो सीज़न, फूड नेटवर्क कनाडा की उच्चतम रेटेड सीरियल की मेजबानी शुरू की थी। इस सीजन का प्रीमियम मार्च 2012 में हुआ था।

Web series करियर

लिसा राय वर्तमान में अमेजन प्राइम वीडियो वेब सीरीज Four More शॉट्स के कलाकारों के भाग के रूप में दिखाई दी है। पहला सीज़न 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में प्रसारित होने के बाद सीरीज़ दूसरे सीज़न में वापस आने के लिए तैयार है।

लिसा राय को कैंसर

23 जून 2009 को लिसा राय को मल्टीपल मायलोमा का पता चला था। जो कि श्वेत रक्त कोशिकाओं का एक कैंसर था जिसे प्लाज्मा कोशिकाओं के रूप में जाना जाता है। जो एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं। यह एक दुर्लभ बीमारी है। अप्रैल 2010 में लिसा राय ने घोषणा की कि वह स्टेम कोशिकाओं का उपयोग करके एक ऑटोलॉगस स्टेम सेल प्रत्यारोपण के बाद कैंसर मुक्त थी। जैसा कि कई रूप में मायलोमा एक लाइलाज बीमारी है। लिसा राय पूरी तरह से बीमारी से ठीक नहीं होते हैं।

Lisa Ray Instagram

https://www.instagram.com/p/CNqOU0iDIYn/?utm_source=ig_web_copy_link

https://www.instagram.com/p/CNtlWMcjf98/?utm_source=ig_web_copy_link

Lisa Ray movies list 

Year  film 
1994 Hanste Khelte
1998 The Players Club
2001
Kasoor
Yuvaraja
2002
Bollywood/Hollywood
Takkari Donga
2004 Ball & Chain
2005 Water
2006
A Stone’s Throw
Quarter Life Crisis
I Can’t Think Straight
2007
The World Unseen
All Hat
2008
The Summit
Kill Kill Faster Faster
Toronto Stories
2009
Cooking with Stella
Defendor
2010
1 a Minute
Trader Games
Let the Game Begin
2011 Patch Town
2016
Veerappan
Ishq Forever
2017 Dobaara: See Your Evil
2019 99 Songs

Lisa Ray TV Shows

Yaer  Show 
2007 Blood Ties (TV series)
2008
The Summit Television show
Murdoch Mysteries
2011
Endgame (TV series)
Top Chef Canada
2019
Four More Shots Please!
Canada Reads

Lisa Ray Marriage

फरवरी 2012 में लिसा राय ने प्रबंधन सलाहकार Jason Dehni से अपनी सगाई की घोषणा की थी। लिसा राय और जेसन देहनी का विवाह 20 अक्टूबर 2012 को नपा घाटी, कैलिफोर्निया में हुआ था। सितंबर 2018 में लिसा राय ने घोषणा की कि वह और उनके पति जून 2018 में सरोगेसी द्वारा जुड़वां बेटियों के माता-पिता बन गए हैं।

Awards

  • leadership Award
  • IIFA Awards 
  • Chariandy Award
  • Voice Achievers Award
  • Diamond Jubilee Medal Award
  • Miss India-Canada Award
  • Medscape Award

Lisa Ray On Social Media

            Social Media              Media Id Media Followers
Twitter https://twitter.com/ 318.4K Followers
Instagram https://www.instagram.com/ 231k followers
Facebook https://www.facebook.com/
520K Followers
Youtube Not Available No
Website Not Available No
Email Id Not Available No
Linkedin Not Available No

Lisa Ray net worth

लिसा राय की नेटवर्थ 2020-2021 में इसका नेटवर्थ काफी बढ़ रहा है। तो 49 वर्ष की आयु में लिसा राय का मूल्य कितना है? तो लिसा राय की कुल संपत्ति USD $20 million Approx है।

मनपसंद चीजें 

मनपसंद भोजन  पेकन पाई, बम्बलबेरी पाई, पिज्जा, कैलिफ़ोर्निया रोल, नॉफैफ
मनपसंद शौक नृत्य, संगीत सुनना, योग करना, पढ़ना, लिखना
मनपसंद  डायरेक्टर फेडेरिको फेलिनी, सत्यजीत राय
मनपसंद पशु कुत्ता

Interesting Fact

  • लिसा राय ने पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए कनाडा विश्वविद्यालय से जुड़ने की योजना बनाई थी। हालाँकि उसकी माँ को एक वाहन दुर्घटना में चोट लगने के बाद उसकी योजना बाधित हो गई थी।
  • वह अपने पिता के साथ बेहद मिलनसार थीं और फेडरिको फेलिनी और सत्यजीत राय की फिल्में देखा करती थीं।
  • 1990 के दशक में लीसा राय पहली बार ध्यान में आईं जब उन्होंने Bombay Dyeing Commercial Ad में करण कपूर के साथ अभिनय किया था।
  • पढ़ाई के दौरान लिसा राय ने किसी भी फिल्म के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए एक सचेत प्रयास किया था। जब तक कि उन्होंने स्नातक न हो जाए।
  • लिसा राय ने 2011में कैनेडियन टेलीविज़न अवधि अपराध ड्रामा सीरीज़ Murdoch Mysteries के सीज़न 4 एपिसोड “The Black Hand” का शीर्षक दिया था।

FAQ

1. What is the name lisa ray husband?

lisa ray husband name is Jason Dehni.

2. What is lisa ray height?

lisa ray height is 163 cm.

3. lisa ray What is a father’s name?

lisa ray father name is L.K Dutta.

4. लिसा रे कितना बच्चा है?

लिसा राय को दो बेतिया सोलेइल राय देहनी, सुफी राय देहनी है।

5. lisa ray What is the first movie?

lisa ray is the first movie Hanste Khelte.

इसे भी पढ़े : 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *