उर्वशी ढोलकिया का जीवन परिचय | Biography of Urvashi Dholakia In Hindi

Urvashi Dholakia एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं, जिन्हें Kasautii Zindagii Kay में कोमोलिका मजूमदार और Chandrakanta में रानी इरावती, Bigg Boss 6 जीतने और Nach Baliye 9 में भाग लेने के लिए जाना जाता है।

Urvashi Dholakia Biography In Hindi

नाम उर्वशी ढोलकिया
जन्म 9 जुलाई 1979
जन्मस्थान दिल्ली, भारत
उम्र 41 Yaer
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
जाती पटेल
पेशा टेलीविज़न, मॉडल, अभिनेत्री

Birth

अभिनेत्री उर्वशी ढोलकिया का जन्म 9 जुलाई 1978 को दिल्ली हुआ था। उनका बचपन काफी कठिनाइयों में गुजरा था।उनके पिता एक गुजराती व्यवसायी थे। जो दिल्ली में रहते थे। और उर्वशी ढोलकिया की माता का नाम कौशल ढोलकिया है। इसके अलावा उनकी जाति गुजराती पटेल है और हिंदू धर्म का पालन करता है। Urvashi Dholakia age 41 years है। उर्वशी ढोलकिया एक गर्म और युवा भारतीय टेलीविज़न, मॉडल, अभिनेत्री है।

Urvashi Dholakia family

उर्वशी ढोलकिया का जन्म दिल्ली हुआ था। उनका बचपन काफी कठिनाइयों में गुजरा था। उनके पिता एक गुजराती थे। जो दिल्ली में रहते थे। और उर्वशी ढोलकिया की माता का नाम कौशल ढोलकिया है। उर्वशी ढोलकिया का एक भाई है। उसका नाम अनुरूप ढोलकिया है। उर्वशी ढोलकिया की कोई बहन नहीं है। उर्वशी ढोलकिया ने कम उम्र में शादी की थी। उनको 18 साल की उम्र में दो जुड़वां लड़के थे। उसका नाम Kshitij Dholakia और Sagar Dholakia है।

Education

उर्वशी ढोलकिया ने अपनी स्कूलिंग शिक्षा मुंबई के utpal sanghvi स्कूल से की थी। इसके बाद उर्वशी ढोलकिया ने स्नातक की डिग्री प्राप्त कि थी। उन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय से भारत नाट्यम में डिप्लोमा प्राप्त किया है।

Physical Measurement

उर्वशी ढोलकिया खूबसूरत दिखने वाली अभिनेत्री है। वह एक हॉट और गॉर्जियस महिला है। जो एक शानदार बॉडी स्ट्रक्चर की मालिक हैं। उर्वशी ढोलकिया अपने शरीर को पिट नेट बनाने के लिए दरोज जीम जाती है। और शरीर को फिट बनाये रखती है। Urvashi Dholakia height 163 cm है। Urvashi Dholakia feet 5’4 ” है। उर्वशी ढोलकिया का वजन 60 kg है। उर्वशी ढोलकिया का शारीरिक सरंचना की बता करे तो उसका शारीरिक सरंचना माप 34-25-35 है। उर्वशी ढोलकिया की खूबसूरत और दमकती हुई काली आँखों और लंबे काले रंग के बाल है। वह धर्म से हिंदू है। और उसकी राष्ट्रीयता भारतीय है।

करियर

उर्वशी ढोलकिया एक लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री, मॉडल, डांसर और रियलिटी शो होस्ट हैं। उर्वशी ढोलकिया ने 6 साल की उम्र में एक अभिनेत्री के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। शुरू में उर्वशी ढोलकिया पहली बार टेलीविजन पर एक व्यवसायी बनीं थी। जिसमें उसने lux global brand में बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी।

फिल्म करियर

उर्वशी ढोलकिया ने अपना फिल्म करियर Babul (1986) से किया था। उसके बाद उन्होंने Kab Tak Chup Rahungi (1988 ) फिल्म में अभिनय किया था। वह फिल्म एक दूरस्थ और सुंदर गांव की अपनी यात्रा पर, गीता एक स्थानीय गाइड गोपाल से मिलती है। दोनों में प्यार हो जाता है लेकिन वह एक अमीर उद्योगपति से शादी कर लेती है जो उसका सम्मान नहीं करता है। वह फिल्म का निर्देशक T. Prakash Rao और निर्माता K. C. Bokadia है। उसमे संगीत निर्देशक Bappi Lahiri है।

TV करियर

उर्वशी ढोलकिया ने 6 (1985) साल की उम्र में पहली बार एक TV वीडियो वाणिज्यिक विज्ञापन में दिखाई दी थी। उर्वशी ढोलकिया ने छह साल की उम्र में अभिनेत्री Revathi के साथ लक्स साबुन के लिए एक टेलीविजन विज्ञापन में से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। एक बच्चे के रूप में वह टेलीविजन TV सीरियल Shrikant में दिखाई दिए गई थी। जहां उर्वशी ढोलकिया ने छोटी Rajlaxmi की भूमिका निभाई थी।

एक वयस्क के रूप में TV सीरियल में उनकी पहली भूमिका दूरदर्शन के Dekh Bhai Dekh में Shilpa के रूप में दिखाई थी। उर्वशी ढोलकिया ने कसौटी ने ज़िन्दगी की TV सीरियल में komolika के रूप में अपनी भूमिका से प्रसिद्धि पाई थी। उर्वशी ढोलकिया ने shweta tiwari और Hiten tejwani के साथ मुख्य भूमिकाएँ निभाईं थी। उर्वशी ढोलकिया ने 1993 में दूरदर्शन टीवी चैनल पर सीरियल dekh bhai dekh से अभिनय की शुरुआत की थी। वह एक सहायक अभिनेत्री की भूमिका में थीं। जो एक छोटी अवधि की परियोजना थी।

2001-2010

उर्वशी ढोलकिया ने फिर 2001 में आकाश कपूर और स्टार प्लस टीवी चैनल के साथ एक बड़ी परियोजना पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने सबसे पहले kabhii sautan kabhii sahelii सहेली TV सीरियल में मुख्य भूमिका निभाई थी। उर्वशी ढोलकिया को TV सीरियल kasautii zindagii में komolika के रूप में अपनी भूमिका के लिए बहुत प्रसिद्धि मिली थी। इसके अलावा TV सीरियल kasautii zindagii kay का प्रीमियर 2001 से 2008 तक हुआ था। उस समय kasautii zindagii kay सबसे लोकप्रिय TV सीरियल में से एक था।

उर्वशी ढोलकिया ने विभिन्न रियलिटी शो में भी भाग लिया है। वर्ष 2007 में उन्होंने “Comedy Circus 1” में भाग लिया था। 2008 में उर्वशी ढोलकिया ने “Ustaadon ka Ustaad” में भी भाग लिया था। इन रियलिटी शो के बीच उर्वशी ढोलकिया ने “sach ka saamna” (2009) नामक एक बहुत ही अलग शो में भाग लिया था। इस शो में उनके प्रदर्शन ने पूरे शहर में धूम मचा दी थी। वह एक रियलिटी शो में भी दिखाई दीं और उनमें से एक 2010 में NDTV की कल्पना पर “meethi choorii” है।

बिग बॉस सीज़न 6

2012 में बिग बॉस सीज़न 6 को असाधारण संपर्क के रूप में भाग लिया गया था। एक परिणाम के रूप में वह बिग बॉस 6 की विजेता थी। लंबे समय के बाद उर्वशी ढोलकिया ने 2018 में एक बार फिर से डेटिंग शुरू कर दी थी। अनुज को करीबी दोस्तों के साथ उर्वशी ढोलकिया के जन्मदिन की पार्टी में आमंत्रित किया गया था। बाद में अनुज सचदेवा और उर्वशी ढोलकिया को भी kabaddi match में भाग लेने के लिए स्पॉट किया गया था। वर्ष 2019 में अनुज सचदेवा और उर्वशी ढोलकिया डांस रियलिटी शो nach baliye 6 में भाग लेते हैं। जो सलमान खान द्वारा तय किया गया है। और स्टार प्लस TV चैनल पर प्रसारित किया गया था।

Urvashi Dholakia movies List Hindi 

Year Film
1986 Babul
1988 Kab Tak Chup Rahungi
1991 Izzat
2006 Chumban The Kiss

Urvashi Dholakia Malayalam movies

Year Film 
1995 Swapnam

Television

Year show
1987 Shrikant
1993-1994 Dekh Bhai Dekh
2000-2002 Mehndi Tere Naam Ki
2001-2002 Kabhii Sautan Kabhii Sahelii
2000-2003 Gharwali Uparwali
2002-2004 Kya Hadsaa Kya Haqeeqat
2003 Kahani Terrii Merrii
2003-2005 Tum Bin Jaaoon Kahaan
2003-2007 Kahiin to Hoga
2005 Nach Baliye
2006-2007 Risshton Ki Dor
2001-2008 Kasautii Zindagi Kay
2009-2010 Bayttaab Dil Kee Tamanna Hai
2010 Meethi Choori No 1
2014-2016 Badi Dooooor Se Aaye Hai
2017-2018 Chandrakanta
2017-2019 Ishq Mein Marjawan
2019 Chahat Ke Safar Mein

Urvashi Dholakia Marriage

उर्वशी ढोलकिया की शादी 17 साल की उम्र में हुई थी। और 18 साल की उम्र में उनके जुड़वां लड़के Kshitij Dholakia और Sagar Dholakia थे। उसने उसे एक माँ के रूप में पाला है। Urvashi Dholakia husband name ज्ञात नहीं है।

Urvashi Dholakia Awards

  • Indian Telly Award
  • STAR Parivaar Award
  • ITA Award
  • Khalnayaka Award

Urvashi Dholakia On Social Media

        Social Media             Media Id        Media Followers
Twitter https://twitter.com/ 82.7K Followers
Instagram https://www.instagram.com/ 1.1m Followers
Facebook https://www.facebook.com/ 2.5M Followers
Youtube Not Available No
Website Not Available No
Email Id Not Available No
Linkedin Not Available No

Urvashi Dholakia Net Worth

उर्वशी ढोलकिया की नेटवर्थ 2020-2021 में इसका नेटवर्थ काफी बढ़ रहा है। तो 41 वर्ष की आयु में उर्वशी ढोलकिया का मूल्य कितना है? तो उर्वशी ढोलकिया की कुल संपत्ति USD 20 million है।

मनपसंद चीजें 

मनपसंदीद भोजन
मनपसंद अभिनेता शाह रुख खान, सलमान खान
मनपसंद अभिनेत्री माधुरी दिक्षित
मनपसंद धूमना लंदन

Interesting Fact

  • उर्वशी ढोलकिया ने 6 (1985) साल की उम्र में पहली बार एक TV वीडियो वाणिज्यिक विज्ञापन में दिखाई दी थी। उर्वशी ढोलकिया ने छह साल की उम्र में अभिनेत्री Revathi के साथ लक्स साबुन के लिए एक टेलीविजन विज्ञापन में से अपने अभिनय की शुरुआत की थी।
  • उर्वशी ढोलकिया ने 1993 में 14 साल की उम्र में दूरदर्शन टीवी चैनल पर अभिनय की शुरुआत की थी।
  • 2012 में बिग बॉस सीज़न 6 को असाधारण संपर्क के रूप में भाग लिया गया था। एक परिणाम के रूप में वह बिग बॉस 6 की विजेता थी।
  • उर्वशी ढोलकिया “बिग बॉस सीजन 7 विनर” रह चुकी हैं। यह रियलिटी शो की उसकी दुनिया में एक अलग उपलब्धि थी।
  • 2019 में उर्वशी ढोलकिया और अनुज सचदेवा Nach Balie 9 सीजन में भाग लेने वाले थे। इसके अलावा Drashti Dhami, Rubina Dilaik, Rohan Mehra, Kanchi Singh, Anita Hassanadani और Rohit Reddy ने Nack Baliye Season 9 के डांस रियलिटी शो की उम्मीद की प्रतियोगी हैं।

FAQ

Q. What is urvashi dholakia father name?

A. The name urvashi dholakia father is not known.

Q. उर्वशी ढोलकिया पति का नाम क्या है?

A. उर्वशी ढोलकिया पति का नाम ज्ञात नहीं है।

Q. What is urvashi dholakia sons age?

A. urvashi dholakia sons age 19 Yaer.

Q. उर्वशी ढोलकिया की ऊँचाई कितनी है?

A. उर्वशी ढोलकिया की ऊँचाई 163 सेमी है।

Q. What is the date of birth of Urvashi Dholakia?

A. Urvashi Dholakia’s date of birth is 9 July 1979.

इसे भी पढ़े : 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *