ऋचा चड्डा का जीवन परिचय | Biography of Richa Chadda In Hindi

Richa Chadda एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो हिंदी फिल्मों में काम करती हैं, जिन्हें फुकरे सीरीज में उनके काम के लिए जाना जाता है। कॉमेडी फिल्म ओए लकी में एक छोटी सी भूमिका में Oye Lucky! Lucky Oye उन्होंने कई फिल्मों में सहायक अभिनेत्री के रूप में काम किया। उनकी प्रमुख सफलता फिल्म नोयर गैंगस्टर गाथा Gangs of Wasseypur में सहायक भूमिका थी।

Richa Chadda Biography In Hindi

नाम  ऋचा चड्डा
उपनाम  Ms. Fire
जन्म  18 दिसंबर 1986
जन्मस्थान  अमृतसर, पंजाब, भारत
उम्र  34 years
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
पेशा  मॉडल, अभिनेत्री

Birth

ऋचा चड्डा का जन्म 18 डीसमेबर, 1986 में अमृतसर, पंजाब, भारत में एक अमीर हिंदू परिवार में हुआ था। जो दिल्ली में रहते थे। Richa Chadda age 34 years है। ऋचा चड्डा एक गर्म और युवा भारतीय मॉडल, अभिनेत्री है।ऋचा चड्डा खूबसूरत दिखने वाली अभिनेत्री है। वह एक हॉट और गॉर्जियस महिला है। जो एक शानदार बॉडी स्ट्रक्चर की मालिक हैं।

Richa Chadda Family

ऋचा चड्डा के पिता का नाम सोमेश चड्डा है। वह एक व्यवसायी हैं, जो एक कंपनी चलाते हैं। और ऋचा चड्डा की माता का नाम कुसुमा चड्डा है , वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के PGDAV कॉलेज में प्रोफेसर हैं, जिन्होंने दो किताबें लिखी हैं। उसके तीन भाई Pranav Chadha (Musician) , Anshuman Chadda ,Trishabh Chadda है। ऋचा चड्डा पति का नाम अली फजल है। उसके बहनों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। 

Education

ऋचा चड्डा ने सरदार पटेल विद्यालय, नई दिल्ली से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी। उच्च अध्ययन के लिए, वह सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली चली गईं थी। जहाँ ऋचा चड्डा ने सोशल कम्युनिकेशन मीडिया में स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

Physical Measurement

ऋचा चड्डा अपने शरीर को पिट नेट बनाने के लिए दरोज जीम जाती है। और शरीर को फिट बनाये रखती है। Richa Chadda height 165 cm है। Richa Chadda feet 5’5 ” है। ऋचा चड्डा का वजन 60 kg है। ऋचा चड्डा का शारीरिक सरंचना की बता करे तो उसका शारीरिक सरंचना माप 34-26-36 है। ऋचा चड्डा की खूबसूरत और दमकती हुई काली आँखों और लंबे काले रंग के बाल है। वह धर्म से हिंदू है। और उसकी राष्ट्रीयता भारतीय है।

करियर

ऋचा चड्डा एक भारतीय अभिनेत्री है। जो मुख्य रूप से बॉलीवुड फिल्म उद्योग में काम करती है। उन्होंने 2012 में फिल्म Gangs of Wasseypur से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। ऋचा चड्डा ने 2008 में एक छोटी भूमिका में बॉलीवुड में प्रवेश किया था।

फिल्म करियर

ऋचा चड्डा ने बहुप्रशंसित फिल्म Oye Lucky! Lucky Oye! (2008) में एक छोटी भूमिका के साथ फिल्मों में अपने अभिनय की शुरुआत की थी। उसके बाद उन्हें Anurag Kashyap ने अपनी फिल्म Gangs of Wasseypur 1 और Gangs of Wasseypur 2 (2012) के लिए कास्ट किया था। इस फिल्म के साथ Nagma Khatton के चरित्र को दर्शकों के साथ-साथ अधिकांश आलोचकों ने भी सराहा दिया था।

ऋचा चड्डा ने Goliyon Ki Raasleela Ram-Leela (2013) में अभिनय किया था। इस फिल्म में राम और लीला एक-दूसरे से प्यार करते हैं। लेकिन अपने परिवार के साथ नहीं रह सकते है। क्योंकि राजादी और सानेरा पिछले 500 वर्षों से एक-दूसरे के साथ युद्ध में हैं। 2015 में रिचा ने नाटक Masaan के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी। जो एक आकस्मिक सेक्स में पैंडिंग होने के बाद पकड़ी गई एक युवती की भूमिका निभाती है। ऋचा चड्ढा ने एक विवाहित महिला की भूमिका में नाटकीय अभिनय भी किया है।

2016-2021 

2016 में उसने एक TV इंटरव्यू में खुलासा किया था। कि वह कई वर्षों से “Bulimia” नामक एक खाने की बीमारी से पीड़ित थी। और एक चिकित्सा मनोचिकित्सक की मदद लेने के बाद पर्याप्त कबूल किया था। इन दोनों फिल्मों में अभिनय करने के बाद वह एक प्रसिद्ध अभिनेत्री बन गईं थी। ऋचा चड्डा ने 2017 में रिलीज़ हुई Fukrey earned में भूमिका को दोहराया था। फ़िल्में पहले भाग की तुलना में बहुत बड़ी हिट थीं। और फ़िल्म में उनके प्रदर्शन के लिए उनकी बहुत प्रशंसा हुई थी। ऋचा चड्डा की आने वाली फिल्में Devdas, Love Sonia और Ghoomketu हैं।

जो 2018 में रिलीज होने वाली हैं। ऋचा चड्डा को भी Sarbjit की जीवन कहानी में देखा गया था। जिसमें ऋचा चड्डा ने Sarbjit की पत्नी Sukhpreet Kaur की भूमिका निभाई थी। हालांकि फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। और दर्शकों से विभिन्न समीक्षा प्राप्त की थी। ऋचा चड्डा को अपने प्रदर्शन के लिए चुना गया था। और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था। ऋचा चड्डा ने कॉमेडी फिल्म Fukrey Returns में भोली पंजाबन के अपने प्रदर्शन से सार्वभौमिक प्रसिद्धि हासिल करना जारी रखा था। जो एक बड़ी व्यावसायिक और महत्वपूर्ण सफलता साबित हुई थी। ऋचा चड्डा की Ghoomketu एक 2020 की भारतीय हिंदी भाषा की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। जो Pushpendra Nath Misra द्वारा लिखित और निर्देशित है।

Richa Pallod Instagram

https://www.instagram.com/p/COHleZwDxpd/?utm_source=ig_web_copy_link

Web करियर

फिल्मों के अलावा ऋचा चड्डा ने Vivek Oberoi और Angad Bedi के साथ Inside Edge नामक एक वेब-सीरीज़ में भी काम किया है। वह 24 नामक एक टेलीविजन शो में भी दिखाई दिए हैं। मॉडलिंग और अभिनय के अलावा ऋचा चड्डा एक ब्रांड ambassador है। और उसने अपने एक अभियान के लिए खुद को एक मत्स्यांगना के रूप में पेश किया है। और लोगों से मछली खाने से बचने और शाकाहारी बनने का आग्रह किया है। उसने Virgin Mobile और Tata Sky जैसे ब्रांडों के लिए भी मॉडलिंग की है। 

Richa Chadda movies List

Yaer  Film 
2006 Ahista Ahista
2008 Oye Lucky! Lucky Oye!
2010 Benny and Babloo
2012
Gangs Of Wasseypur 
Gangs Of Wasseypur 2
2013
Fukrey
Shorts
Goliyon Ki Raasleela Ram-Leela
2014
Tamanchey
Words with Gods
2015
Main Aur Charles
Masaan
2016
Raakh
Sarbjit
Chalk n Duster
2017
Jia Aur Jia
Fukrey Returns
2018
Love Sonia
Daas Dev
3 Storeys
Ishqeria
2019
Cabaret
Section 375
2020
Unpaused
Panga
Ghoomketu
2021 Madam Chief Minister

Television

Yaer  Show 
2017 Inside Edge
2019 One Mic Stand

Web series

Yaer  Show 
2014 24

Richa Chadda Marriage

ऋचा चड्डा ने 2015 से अली फजल के साथ रिलेशनशिप में हैं। वे पिछले 5 सालों से एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। ऋचा चड्डा और अली फजल ने 15 अप्रैल, 2020 को शादी की थी। इस जोड़े ने कोर्ट मैरिज किये थे । उसके बाद उनका दिल्ली, लखनऊ और मुंबई में 3 भव्य स्वागत हुआ। Richa Chadda husband name Ali Fazal है। 

Richa Chadda Awards

  • Filmfare Awards
  • Screen Awards
  • Stardust Awards
  • Zee Cine Awards
  • Star Guild Awards
  • International Indian Film Academy Awards
  • 2nd Filmfare Award

Social Media

        Social Media             Media Id        Media Followers
Twitter https://twitter.com/ 511.7K Followers
Instagram https://www.instagram.com/ 2m Followers
Facebook https://www.facebook.com/ 2.8M Followers
Youtube Not Available No
Website Not Available No
Email Id Not Available No
Linkedin Not Available No

Richa Chadda Net Worth

ऋचा चड्डा की नेटवर्थ 2020-2021 में इसका नेटवर्थ काफी बढ़ रहा है। तो 34 वर्ष की आयु में ऋचा चड्डा का मूल्य कितना है? तो ऋचा चड्डा की कुल संपत्ति $1 Million है। ऋचा चड्डा के पास एक Audi A4 कार है।

मनपसंद चीजें

मनपसंद भोजन  बिरयानी
मनपसंद अभिनेता  शाहरुख खान , अली फज़ल
मनपसंद अभिनेत्री  करीना कपूर , प्रियंका चोपड़ा
मनपसंद धूमना  गोवा, लंदन , न्यूयॉर्क

Interesting Fact

  • ऋचा चड्डा ने मॉडलिंग से अपने showbiz करियर की शुरुआत की थी। और वह 2008 के Gladrags Mega Model में प्रतियोगियों में से एक थीं।
  • लोकप्रिय फिल्मों Gangs of Wasseypur 1 और 2 में Nagma Khatoon के रूप में उनके प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए प्रतिष्ठित फिल्मफेयर Critics Award जीता था।
  • ऋचा ने अपने करियर की शुरुआत मॉडल के रूप में की थी। और एक पत्रिका के लिए लेखक के रूप में भी काम किया था।
  • बॉलीवुड और टीवी शो के अलावा ऋचा चड्डा अब अमेज़न प्राइम की तरह मीडिया ऑनलाइन मीडिया में सबसे महत्वपूर्ण अभिनेत्री है। जहाँ ऋचा चड्डा ने कई शो और वेब सीरीज़ करती है।
  • 2020 में ऋचा को शकीला की बायोपिक फिल्म में देखा गया था। जिसमें उन्होंने दक्षिण भारतीय सॉफ्ट पोर्न अभिनेत्री शकुंत की भूमिका निभाई थी।

FAQ

Q. What is Richa Chadda husband name?

A. Richa Chadda husband name is Ali Fazal

Q. ऋचा चड्डा की उम्र कितनी है?

A. ऋचा चड्डा की उम्र 34 वर्ष (18 दिसंबर 1986) है।

Q. What is father name Richa Chadda?

A. Richa Chadda father name is Somesh Chadda.

Q. ऋचा चड्डा की पहली फिल्म क्या है?

A. ऋचा चड्डा की पहली फिल्म अहिस्ता अहिस्ता है।

Q. How much is Richa Chadda height?

A. Richa Chadda height is 1.65 m.

इसे भी पढ़े : – 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *