अर्चना पूरन सिंह का जीवन परिचय | Biography of Archana Puran Singh In Hindi

Archana Puran Singh एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और टेलीविजन हॉट  हैं। अर्चना पूरन सिंह बॉलीवुड फिल्मों में कॉमेडी भूमिकाओं और सोनी टीवी इंडिया के Kapil Sharma Show जैसे कॉमेडी शो में जज के रूप में जाना जाता है। उन्हें ज्यादातर फिल्म “Kuch Kuch Hota Hai” में श्रीमती ब्रगंजा ​​की भूमिका के लिए माना जाता है।

Archana Puran Singh Biography In Hindi

नाम अर्चना पूरन सिंह
उपनाम आर्ची
जन्म 26 सितंबर 1962
जन्मस्थान देहरादून, उत्तर प्रदेश
उम्र 58 वर्ष 
पति परमीत सेठी
बच्चे आयुष्मान सेठी , आर्यमान सेठी
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म हिंदू
पेशा अभिनेत्री, मॉडल, टेलीविजन हॉट 

Birth

अभिनेत्री अर्चना पूरन सिंह का जन्म 26 सितंबर 1962 को देहरादून , उत्तर प्रदेश में एक हिंदू परिवार में हुआ था। उनका उपनाम आर्ची है। Archana Puran Singh age 58 years है। actor archana एक गर्म और युवा भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। अर्चना पूरन सिंह एक खूबसूरत दिखने वाली अभिनेत्री है। वह एक हॉट और गॉर्जियस महिला है।

Archana Puran Singh family

अर्चना पूरन सिंह बहुमुखी अभिनेत्री अपनी प्रोफ़ाइल को कम रखने के लिए बहुत सचेत है। इसलिए उसने अपने व्यक्तिगत और साथ ही अपने परिवार की जानकारी अभी तक प्रकट नहीं की है। हम उसके परिवार से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। जैसा कि हमें उसके परिवार के बारे में पता चलेगा, हम जल्द ही इसे यहां अपडेट करेंगे। अभिनेत्री Niki Aneja Walia उनकी चचेरी बहन हैं। archana puran singh daughter अभी कोई नहीं है।

Education

अर्चना पूरन सिंह ने अपनी स्कूल स्तर की शिक्षा देहरादून के कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की थी। फिर उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी। 1980 के दशक की शुरुआत में अर्चना पूरन सिंह ने मॉडलिंग में अपने हाथ आजमाने के लिए दिल्ली से मुंबई स्थानांतरित कर दिया था।

Physical Measurement

जो एक शानदार बॉडी स्ट्रक्चर की मालिक हैं। Archana Puran Singh height 170 cm है। Archana Puran Singh feet 5’5″ है। अर्चना पूरन सिंह का वजन 68 kg है। अर्चना पूरन सिंह का शारीरिक सरंचना की बता करे तो उसका शारीरिक सरंचना माप 35-28-34 है। अर्चना पूरन सिंह की खूबसूरत और दमकती हुई काली आँखों और लंबे काले रंग के बाल है। वह धर्म से हिंदू है। और उसकी राष्ट्रीयता भारतीय है।

करियर

अर्चना पूरन सिंह ने 1980 में मुंबई में स्थानांतरित हो गई थी। और एक मॉडल के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। 1982 में उन्होंने “Nikaah” नामक एक फिल्म से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। जिसमें वह एक सेल्सगर्ल के रूप में दिखाई दीं थी। अर्चना पूरन सिंह ने 1987 में नारी हिरानी टीवी फिल्म अभिषेक में Aditya Pancholi के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की थी। बाद में उसी वर्ष उन्होंने Naseeruddin Shah के साथ “Jalwa” में अभिनय किया था। अर्चना पूरन सिंह ने हिंदी फिल्मों में सहायक भूमिकाओं के लिए खुद को सीमित कर लिया है। उनकी कुछ नवीनतम फिल्में Love Story 2050, Mohabbatein, Krrish, Kuch Kuch Hota Hai, Masti, De Dana Dan और Bol Bachchan हैं।

फिल्म करियर

अर्चना पूरन सिंह ने 1982 की फिल्म “Nikaah” में एक सेल्स गर्ल के रूप में अभिनय की शुरुआत की थी। अर्चना पूरन सिंह ने 1987 में हिंदी फिल्म “Jalwaa” से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। अर्चना पूरन सिंह ने अनुभवी अभिनेता Naseeruddin Shah के साथ फिल्म में अभिनय किया था। फिल्म बहुत बड़ी सफल रही लेकिन फिल्म के बाद एक सार्थक भूमिका पाने में असफल रही थी। इसके बाद अर्चना पूरन सिंह ने 1990 के दशक में Saudagar, Agneepath, Raja Hindustani, Shola Aur Shabnam जैसी फिल्मों में सहायक भूमिकाओं में अभिनय है। अर्चना पूरन सिंह ने “Judge Mujrim” और “Baaz” जैसी फिल्मों में आइटम नंबर भी किए है।

Tv करियर

अर्चना पूरन सिंह ने सिल्वर स्क्रीन पर भी अपनी पहचान बनाई थी। और विभिन्न टीवी सीरियल में भी काम किया और शो में दिखाई दिए थी। अर्चना पूरन सिंह ने 1985 मे अपना टीवी करियर “Karamchand” से शुरु किया था। और इसके लिए वह प्रसिद्ध हुईं थी। जबकि एक अन्य परियोजना में “Nehle Pe Dehla” शामिल है। archana puransingh ने शो में अपने वास्तविक जीवन के पति परमीत सेठी के साथ काम किया था। अर्चना पूरन सिंह ने1993 में अपने लोकप्रिय टीवी शो “Wah”, “Kya Scene Hai” के साथ Zee TV पर एक टेलीविजन एंकर बनीं थी। जिसके बाद उन्हें एक बहुत ही सफल “Uncensored” मिली थी।

जिसमें अर्चना पूरन सिंह ने High Society (HS) और Low Society (LS) की शुरुआत की थी। बाद में अपने करियर में उन्हें टेलीविजन निर्माताओं से प्रस्ताव मिले और उनके सीरयल ज्यादातर Junoon और Shriman Shrimati जैसे बड़े हिट थे। और वह एक लोकप्रिय टेलीविजन स्टार बन गए थी। अर्चना पूरन सिंह ने सेलिब्रिटी मेहमानों की विशेषता वाले चैट शो की मेजबानी भी शुरू की थी। अर्चना पूरन सिंह ने 2005 में “Nach Baliye” सहित कई रियलिटी शो में दिखाई दीं थी। वह कपिल शर्मा शो और कॉमेडी सर्कस में जज के रूप में भी मौजूद थीं। और 2008 से 2014 तक कई दर्शकों को रोमांचित किया था। अर्चना पूरन सिंह ने जनवरी 2008 में अपने पति परमीत सेठी के साथ स्टार प्लस पर “Kaho Na Yaar Hai” की मेजबानी की थी।

Archana Puran Singh Instagram

https://www.instagram.com/p/CMOoX8fFGgJ/?utm_source=ig_web_copy_link
https://www.instagram.com/p/CNK_a-2JZ0P/?utm_source=ig_web_copy_link

Archana Puran Singh movies list 

Yaer Film 
1987Jalwa
1988Aaj Ke Angaarey
1989Aag Ka Gola
Ladaai
1992Shola Aur Shabnam
Pandiyan
1994Mahakaal
1998Kuch Kuch Hota Hai
1999Bade Dilwala
2000Mohabbatein
2004Masti
2006Krrish
2008Love Story 2050
Money Hai Toh Honey Hai
Rafoo Chakkar
Mere Baap Pehle Aap
2009De Dana Dan
Tera Mera Ki Rishta
2011Haat – The Weekly Bazaar
2012Bol Bachchan
2014Kick
2015Uvaa
Dolly Ki Doli
2019Housefull 4
2020Virgin Bhanupriya
Main Hoon Sherni

Tv show

YearShow 
1985Karamchand
1994Junoon ( TV series)
1994-1999Shrimaan Shrimati
2006-2017Jhalak Dikhhla Jaa
2007Comedy Circus
2015The Great Indian Family Drama
2016-2021The Kapil Sharma Show
2019My Name Ijj Lakhan
Comedy Circus Ka Naya Daur
Kahani Comedy Circus Ki
Comedy Circus Ka Jadoo
Comedy Circus Mahasangram

Archana Puran Singh Marriage

अर्चना पूरन सिंह 1992 में टेलीविजन अभिनेता परमीत सेठी से शादी की है। Archana Puran Singh Husband name Parmeet Sethi है। उनके दो बेटे हैं। उसका नाम आयुष्मान सेठी और आर्यमान सेठी है। 

Awards

  • Filmfare Awards
  • Screen Awards
  • IIFA Awards
  • Indian Television Academy Awards
  • Method Fest Awards
  • ITA Award

Archana Puran Singh On Social Media

Social Media Media Id

Media Followers

Twitter

https://twitter.com/

64.1K Followers

Instagram

https://www.instagram.com/

1.1m Followers

Facebook https://www.facebook.com
7,234 Followers

Youtube

Not Available

No

Website

Not Available

No

Email Id

Not Available

No

Linkedin

Not Available

No

Archana Puran Singh Net Worth

अर्चना पूरन सिंह ने कई टीवी सीरियलों में अभिनय किया है। और कई फिल्मों में अभिनय भी किया है। अगर हम अर्चना पूरन सिंह के नेटवर्थ की बात करें तो उनका नेटवर्थ लगभग USD $1 Million है।

मनपसंद चीजें

मनपसंद भोजन इतालियन पास्ता, पालक सॉस के साथ स्पेगेटी
मनपसंद अभिनेता आमिर खान, ऋतिक रोशन, नसीरुद्दीन शाह, अमिताभ बच्चन
मनपसंद अभिनेत्री रेखा, प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण
मनपसंद धूमना गोवा

Interesting Fact

  • अर्चना पूरन सिंह ने आपमें  अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय से प्राप्त की थी। 1980 के दशक की शुरुआत में उन्होंने मॉडलिंग में अपने हाथ आजमाने के लिए दिल्ली से मुंबई स्थानांतरित किया था।
  • उनको ज्यादातर के लिये फिल्म Kuch Kuch Hota Hai में श्रीमती ब्रगंजा ​​की भूमिका के लिए बहुत जानी जाता है।
  • अर्चना पूरन सिंह ने एक मॉडल के रूप में 1980 में काम करना शुरू कर दिया था। अर्चना पूरन सिंह ने 1982 में  “Nikaah” नामक एक फिल्म से अपने अभिनय की शुरुआत की थी।
  • उन्होंने ने जनवरी 2008 में उनके पति Parmeet Sethi के साथ स्टार प्लस पर “Kaho Na Yaar Hai” की मेजबानी की थी।
  • 1985 मे अर्चना पूरन सिंह ने अपना टीवी करियर “Karamchand” से शुरु किया था। और इसके लिए वह प्रसिद्ध हुईं थी। 

FQA

Q: अर्चना पूरन सिंह के पति का नाम क्या है?

A: अर्चना पूरन सिंह के पति का नाम परमीत सेठी है।

Q: how much are archana puran singh sons?

A: Archana Puran Singh has two sons. Which is named Ayushman Sethi and Aryaman Sethi.

Q:  अर्चना पूरन सिंह क्यों प्रसिद्ध है ?

A: अर्चना पूरन सिंह बॉलीवुड फिल्मों में कॉमेडी भूमिकाओं और सोनी टीवी इंडिया के Kapil Sharma Show जैसे कॉमेडी शो में जज के रूप में जानी जाता है। उन्हें ज्यादातर फिल्म Kuch Kuch Hota Hai में श्रीमती ब्रगंजा ​​की भूमिका के लिए जानी जाता है।

Q: What is the date of birth of actress Archana Puran Singh?

A: Actress Archana Puran Singh date of birth is 26 September 1962

Q: अर्चना पूरन सिंह की उम्र कितनी है?

A: अर्चना पूरन सिंह की उम्र 58 वर्ष है।

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *