चित्रांगदा सिंह का जीवन परिचय | Biography of Chitrangada Singh In Hindi

Chitrangada Singh एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं। जिन्हें समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 2003 की फ़िल्म हज़ारों ख़्विशेन में उनके अभिनय के लिए पहेचाना जाता है। जो मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में काम करती हैं।

Chitrangada Singh Biography In Hindi

नाम  चित्रांगदा सिंह
जन्म  30 अगस्त 1976
जन्मस्थान  जोधपुर, राजस्थान
पिता  कर्नल निरंजन सिंह
भाई  दिग्विजय सिंह
बहन टीना सिंह
पति  ज्योति सिंह रंधावा
बेटा  जोरावर रंधावा
पेशा  अभिनेत्री , मॉडल

Birth

चित्रांगदा सिंह का जन्म 30 अगस्त 1976 जोधपुर, राजस्थान भारत में हुवा था। chitrangada singh age 44 वर्ष है। chitrangada singh height  ( लग भग ) 165 cm है। उनका फिट इन्च माप 5’5 ” है। चित्रांगदा सिंह वजन 55 kg है। चित्रांगदा सिंह का शारीरिक सरंचना माप 35 – 26 – 34 है। चित्रांगदा सिंह के आँखों और बलो का रंग काला है।

Chitrangada Singh Family

चित्रांगदा सिंह के पिता का नाम कर्नल निरंजन सिंह है। कर्नल निरंजन सिंह चहल एक भारतीय सेना अधिकारी हैं। चित्रांगदा सिंह की माता का नाम सत्यवती है। चित्रांगदा सिंह पति का नाम ज्योति सिंह रंधावा है। chitrangada singh son का नाम जोरावर रंधावा है। जोरावर रंधावा का जन्म दिल्ली में हुवा था। वह  एक भारतीय पेशेवर गोल्फर हैं। चित्रांगदा सिंह के भाई का नाम दिग्विजय सिंह है। और चित्रांगदा सिंह की भाभी का नाम चित्रा सरवारा है। 

Education

चित्रांगदा सिंह ने मेरठ में सोफिया गर्ल्स स्कूल में पढ़ाई पूरी करने के बाद चित्रांगदा सिंह ने लेडी इरविन कॉलेज नई दिल्ली से गृह विज्ञान (भोजन और कपडे ) की स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

करियर

चित्रांगदा सिंह ने सिल्वर स्क्रीन पर आने से पहले एक मॉडल के रूप में शुरुआत की थी। इसके विज्ञापन क्रेडिट में “ICICI Bank” और “Alukkas Jewellery” शामिल हैं।

फिल्म करियर

चित्रांगदा सिंह ने 2003 में सुधीर मिश्रा की फिल्म “Hazar Khwishains” के साथ अपनी पहली करियर की शुरुआत की थी। भूमिका को व्यापक प्रशंसा मिली वाशिंगटन पोस्ट की समीक्षा ने कहा कि इसने “उसके चरित्र को गर्व और शिष्टाचार की भावना दी थी।” चित्रांगदा ने 2005 में फिल्म “Kal Kal and Kal ” में अभिनय किया था। चित्रांगदा सिंह ने 2005 से 2008 के बीच अभिनय करियर ब्रेक लिया था। चित्रांगदा सिंह ने 2008 में निर्देशक इर नी के रोमांटिक-सी-मेडी, सॉरी ब्रदर में संजय सूरी की मुख्य भूमिका में वापसी की थी।

मुंबई आतंकी हमलों के सप्ताहांत में इसकी रिलीज कार्यालय की फीस पर विनाशकारी साबित हुई थी। 2011 में सुधीर मिश्रा की फिल्म “Yeh Saali Zindagi” में चित्रांगदा सिंह ने दिल्ली के एक महत्वाकांक्षी गायक की भूमिका निभाई थी। जो प्रसिद्धि और पैसे की तलाश में मुंबई की यात्रा करता है। चित्रांगदा सिंह ने 2012 में शिरीष कुंदर के जोकर में एक आइटम नंबर किया था।

चित्रांगदा सिंह ने 2013 में अगली फिल्म “Me Aur Main with John Abraham” थी। चित्रांगदा सिंह ने फिर से अपने गुरु सुधीर मिश्रा के साथ एक और लघु फिल्म “Kirchiyaan” और 2013 में फिल्म “Inkaar” के लिए अभिनय किया था।

2014 – 2021

चित्रांगदा सिंह ने 2014 में तमिल फिल्म “Anjaan” में सूर्या के साथ एक विशेष गीत में देखी गई थीं। चित्रांगदा सिंह ने 2015 में फिर से अपनी फिल्म “Gabbar is Back” में अक्षय कुमार के साथ एक विशेष गीत रिलीज किया था। चित्रांगदा सिंह ने 2018 में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव “Festival of India” (IFFI) के 49 वें संस्करण के रूप में “अक्षय कुमार” चित्रांगदा सिंह, रीमा कागती और राकेश “ओमप्रकाश मेहरा” सहित खेल फिल्मों के लिए एक विशेष खंड का आयोजन किया गया है। वर्तमान – केंद्रित फिल्में है।

2020 की भारतीय हिंदी भाषा की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। वह फिल्म में कैमियो में “अमिताभ बच्चन” रणवीर सिंह” सोनाक्षी सिन्हा” और चित्रांगदा सिंह भी हैं। फिल्म दो प्रोडक्शन बैनर फैंटम फिल्म्स और सोनी पिक्चर्स के तहत बनाई गई थी।

जिसे “ZEE5″ चैनल पर प्रसारित किया गया था। एक छोटे से शहर से एक महत्वाकांक्षी नौसिखिया लेखक पर आधारित एक साजिश अपने सपने को प्राप्त करने के लिए मुंबई भाग जाता है । भारत में “COVID-19” महामारी होने के कारण फिल्म को 22 मई 2020 को ZEE5 चैनल पर प्रसारित किया गया था। 2021 की दीया अन्नपूर्णा घोष द्वारा निर्देशित “Bob Biswas” एक आगामी भारतीय हिंदी भाषा की अपराध थ्रिलर फिल्म है। 

Chitrangada Singh Instagram Official

View this post on Instagram

A post shared by @chitrangda

Chitrangada Singh images By Instagram 

View this post on Instagram

A post shared by @chitrangda

  Chitrangada Singh Photo By Instagram 

View this post on Instagram

A post shared by @chitrangda

  Chitrangada Singh Photos By Instagram 

Chitrangada Singh Movies List

Year  Film 
2005
Hazaaron Khwaishein Aisi
Kal: Yesterday and Tomorrow
2008 Sorry Bhai!
2011
Yeh Saali Zindagi
Desi Boyz
2012 Joker
2013
Kirchiyaan
Inkaar
2014 Anjaan
2015 Gabbar is Back
2017 Munna Michael
2018
Soorma
Saheb, Biwi Aur Gangster 3
Baazaar
2020 Ghoomketu
2021 Bob Biswas

Chitrangada Singh Songs List

Yaer  Song 
2003  Papa Ki Pari
2010  Aapka Kya Hoga (Dhanno)
2013  Naa Jaane
2016  Ki Kara
2017  Kudiya Shehar Diyan

Marriage

चित्रांगदा सिंह की Wedding date 2001 है। chitrangada singh husband का नाम ज्योतिंदर सिंह रंधावा है। ज्योतिंदर सिंह रंधावा एक भारतीय पेशेवर गोल्फर हैं। वह एशियन टूर में खेलते हैं। चित्रांगदा सिंह को एक बच्चा है। उसका नाम जोरावर रंधावा है।

Awards

  • Bollywood Movie Award
  • Zee Cine Awards

Chitrangada Singh Social Media

      Social Media              Media Id Media Followers
Twitter https://twitter.com/ichitrangda? 1.1M Followers
Instagram https://www.instagram.com/ 1m followers
Facebook https://www.facebook.com/imchitrangadasingh/
13,714 Followers
Youtube Not Available No
Website Not Available No
Email Id Not Available No
Linkedin Not Available No

Net Worth

चित्रांगदा सिंह की नेटवर्थ 2020-2021 में काफी बढ़ रही है। तो 44 साल की उम्र में चित्रांगदा सिंह की कीमत कितनी है। चित्रांगदा सिंह नेट वर्थ 2021 में $ 1 मिलियन – $ 5 मिलियन है।

मनपसंद चीजें  | Favorite things

मनपसंद भोजन  फ्राइड एग , मलाई टिक्का , बेकन , मटन बिरयानी 
मनपसंद अभिनेत्री  हेमा मालिनी, शबाना आज़मी, स्मिता पाटिल, विद्या बालन
मनपसंद अभिनेता  रणवीर सिंह , धर्मेंद्र , अमिताभ बच्चन
मनपसंद रंग  काला 

Interesting Fact

  1. बॉलीवुड अभिनेताओं ऋचा चड्ढा और चित्रांगदा सिंह ने ‘डिग्निटी मार्च’ का समर्थन किया है। जिसमें बलात्कार और यौन हिंसा से बचे लोग यौन हिंसा के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं। क्योंकि वे नई दिल्ली में रामलीला मैदान पहुंचते हैं।
  2. बॉलीवुड अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह ने मुंबई में अपनी आगामी हिंदी फिल्म”Saheb Biwi” और “Gangster 3” के प्रचार के दौरान एक तस्वीर खिंचवाई पोज देती है।
  3. चित्रांगदा सिंह ने 2003 में सुधीर मिश्रा की फिल्म “Hazar Khwishains” के साथ अपनी पहली करियर की शुरुआत की थी। भूमिका को व्यापक प्रशंसा मिली वाशिंगटन पोस्ट की समीक्षा ने कहा कि इसने “उसके चरित्र को गर्व और शिष्टाचार की भावना दी थी।
  4. अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह कुछ दिनों पहले टेक्सास में एक फैशन शो में कोरियोग्राफर इरम खान और सुदेश नायर के प्रदर्शन से प्रभावित हुई थीं। कोरियोग्राफर्स ने फिल्म “Gabbar Is Back” से चित्रांगदा के डांस नंबर “Aao Ra” को रिलीज किया था।
  5. चित्रांगदा सिंह ने मेरठ में सोफिया गर्ल्स स्कूल में पढ़ाई पूरी करने के बाद चित्रांगदा सिंह ने लेडी इरविन कॉलेज नई दिल्ली से गृह विज्ञान (भोजन और कपडे ) की स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

FAQ

1. What is the birthplace of Chitrangada Singh?

The birthplace of Chitrangada Singh is Jodhpur, Rajasthan, India.

2. चित्रांगदा सिंह के पति का नाम क्या हैं?

चित्रांगदा सिंह के पति का नाम ज्योति रंधावा हैं। 

3. How old is Chitrangada Singh?

Chitrangada Singh is 44 years old

4. चित्रांगदा सिंह कोन है ?

चित्रांगदा सिंह एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं। जिन्हें समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 2003 की फ़िल्म हज़ारों ख़्विशेन में उनके अभिनय के लिए पहेचाना जाता है।

5. What is the mother’s name of Chitrangada Singh?

The name of the mother of Chitrangada Singh is Satyavati

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *