How To Open a Bank Account | मोबाइल से ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें

how to open a bank account जो आजकल सभी लोग अपना पैसा सुरक्षित रखने के लिए bank account का उपयोग करते हैं। तो उसमे अपना पैसे रखते हैं।

तो अगर अपने अभी तक किसी भी bank account नहीं खोला है। तो bank में खता जरूर खोले क्योंकि बैक में खाता होने से बहुत फायदा मिलता है।

बैंक अकाउंट कैसे खोले

how to open a bank account
how to open a bank account

जो बैंक ब्रांच जाकर offline bank में खाता खुलवाने के लिए आपको बैंक से received form को भरना होगा। और तो और फिर उसके साथ बैंक द्वारा मान्य सभी Required Documents संलंग्न करना होते है। जो तभी आप किसी bank account opening के लिए योग्य बन जाते है।

बैंक में खाते के प्रकार

  1. तो बचत खाता
  2. और जो चालू खाता
  3. सावधि जमा खाता
  4. राशि जमा खाता

1. तो बचत खाता

जो जिसमें आपको Pennies जमा करने पर बैंक द्वारा जमा Amount पर Interest मिल सकता है। तो इसमें आपका money bank में सुरक्षित रह जाता है। और आप जब चाहे इसमें put money सकते और निकल सकते हो। जो Bank में अपना सेविंग account खुलकर अपने पैसे की बचत कर सकते हो।

2. और जो चालू खाता

जो जिसका Use हम business lane-देन में करते है। और आपका money everyday का हजारों और millions का लेन- देन होता है। और तो आपका Current Account होना बहुत जरुरी है। तो इससे आप जितनी बार चाहें लेन-देन कर सकते हो। और इसकी कोई लिमिट नहीं है।

3. सावधि जमा खाता

जो सावधि जमा खाता निवेश करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। और जिसमें आप अपने पैसे निश्चित अवधि के लिए निवेश करते हैं।

जो उस पर बैंक द्वारा एक निश्चित ब्याज आपकी जमा राशि पर मिलता है। तो FD में निवेश की सुविधा 7 दिन से लेकर 10 साल तक की होती है। जो बैंकों में ब्याज दर 4 से 11 प्रतिशत होता है।

4. राशि जमा खाता

जो deposit account निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। और इसमें आपको एक निश्चित समयावधि के लिए निश्चित amount installments में जमा की जाती है। और RD की सीमा पूरी हो जाने के बाद जमा किए money पर अच्छा Interestदर मिलता जाता है।

जो मोबाइल से ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें

  • जो आप जिस भी बैंक में अपना opening savings account चाहते हो।
  • और सबसे पहले bank official Website पर जाएँ।
  • और Application Form भरने से पहले अपने सभी Documents जैसे।
  • जो Pan Card, आधार कार्ड, voter id, पासपोर्ट साइज Photo तैयार रखें।
  • जो अब Bank’s website के होम पेज पर आपको Online Application पर kilk करे।
  • तो इसके बाद आपके phone number, E mail ID और आधार कार्ड को वेरिफिकेशन के लिए।
  • आपके पास OTP आएगा दर्ज करे है। और open account उसपर किल्क करे।

बैंक अकाउंट खोले का विडियो

FAQ

Q: बैंक खाता खोलने के लिए क्या आवश्यक है?

A: जो उमर और पहचान का Proof by Banks के रूप में स्वीकार किए जाने वाले Documents PAN Card, Voter ID, Passport, driving license या Aadhar Card हैं।

Q: क्या how to open a bank account online सकता हूँ?

A: जी हां, आप bank की शाखा में जाए बिना, पूरी तरह से online how to open a bank account सकते हैं। तो पूरी तरह से online bank या खाते के साथ, आप अपना सारा खाता प्रबंधन online भी कर सकते हैं।

Q: क्या बिना पैसे वाला बैंक खाता खोल सकता हूँ?

A: जो हालांकि, Bank को इसका उपयोग शुरू करने के लिए आपको accounts में एक निश्चित deposit amount करने की Need हो सकती है। लेकिन कुछ minimum to banks जमा की Need नहीं है। जो जबकि अन्य को Minimum $500 या अधिक जमा की Need हो सकती है

Q: कौन सा बैंक सबसे तेजी से खाता खोलता है?

A: जो Kotak 811 Savings Account की समीक्षा Kotak 811 Digital Bank Kotak Bank द्वारा उपलब्ध कराए गए सबसे अच्छे बचत accounts में से एक है। 811 एक जीरो बैलेंस बचत खाता है जिसे आप अपने Mobile या laptop के माध्यम से online shell सकते हैं।

Q: क्या ऑनलाइन जीरो बैलेंस खाता खोल सकता हूं?

A: जो online zero balance account opening के लिए आपके पास एक वैध base और Pan Card होना चाहिए। जो RBI regulations के मुताबिक bank aadhar otp verification के जरिए online सेविंग अकाउंट खोल सकते हो।

Q: ऑनलाइन बैंक खाता खोलने में कितना समय लगता है?

A: जो यदि आप एक open account online रहे हो। और आपने अपनी सभी Material पहले ही एकत्र कर ली है। और तो आप 10 to 15 minutes के भीतर एक application completed कर सकते है। आपके Application को संसाधित करने और आपकी Account Number जारी करने में एक या दो दिन लग सकते हैं।

Q: कौन सा बैंक एक दिन में खाता खोल सकता है?

A: जो HDFC bank के साथ तत्काल खाता खोल सकते है। जो account opening के लिए आपको बस एक काम करने वाला mobile number, aadhar number और एक PAN number चाहिए।

इसे भी पढ़े :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *