श्रेया घोषल की जीवन परिचय | Biography of Shreya Ghoshal In Hindi

Shreya Ghoshal एक भारतीय प्लेबैक गायक है। उन्होंने बॉलीवुड, क्षेत्रीय फिल्मों और मांसपेशियों जैसे भारतीय साबुन के लिए कई गाने भी बनाए है। श्रेया घोषल ना हिंदी को छोड़कर बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगू भाषा में भी गाने गाते हैं।  

Shreya Ghoshal Biography In Hindi

नाम श्रेया घोषाल
जन्म 12 मार्च 1 9 84
जन्म स्थान बेरहमपुर
पिता बिस्वजीत घोषाल
माता सरमिन्हा घोषाल
भाई सौम्यदीप घोषाल
व्यवसाय गायक

Birth

श्रेया घोषल जन्म 12 मार्च 1 9 84 को हुवा था। Shreya Ghoshal age 36 years है। इसका जन्म राजस्थान के छोटे गांव बेरहमपुर में हुआ था। श्रेया घोषाल का जन्म बंगाली ब्राह्मण परिवार में हुआ था।  उनके पिता परमाणु अनुसंधान केंद्र में परमाणु ऊर्जा निगम के रूप में एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र अभियंता के रूप में काम करते हैं। श्रेया घोषल की मां साहित्य में स्नातकोत्तर है।

Shreya Ghoshal Family

श्रेया घोषल की पिता का नाम बिस्वजीत घोषाल है।  और श्रेया घोषल की माता का नाम सरमिन्हा घोषाल है। उनको एक भई है उनका नाम सौम्यदीप घोषाल है। 

Education

श्रेया घोषल ने छह साल की उम्र में स्कूल ऑफ क्लासिकल म्यूजिक में अपना औपचारिक प्रशिक्षण शुरू किया था। उन्हें 18 महीनों के लिए स्वर्गीय कल्याणजीभाई द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। और मुंबई में स्वर्गीय मुक्ता भिड़े के साथ शास्त्रीय संगीत प्राप्त किया थी । उनका पहला कदम क्लब के वार्षिक कार्यक्रम में था।

Shreya Ghoshal Wiki, Age, Family, Biography, Shreya Ghoshal & Biography of Hindi, Wikipedia, Shreya Ghoshal Income, education, Shreya Ghoshal Biography In Hindi, bio

Physical Measurement

लम्बाई ( लग भग ) 5 फीट 3 इंच / 160 सेंटीमीटर
वजन  54 kg / 119.07 lbs
शारीरिक सरंचना 34-28-34
आँखो का रंग काली आँखें
बालो का रंग काला

  श्रेया घोषाल तस्वीरें instagram से लिया है।

करियर

उनकी पहली सफलता 1995 में मिली जब उन्होंने संगम आर्ट्स ग्रुप द्वारा आयोजित अखिल इंडिया लाइट वोकल म्यूजिक प्रतियोगिता जीती थी। कल्याणजी-आनंदजी, पंडित राजन और साजन मिश्रा जैसे प्रसिद्ध संगीतकारों ने प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों के दौरान उनका न्याय किया था। कुछ ही समय बाद उनका पहला टीवी प्रदर्शन Nva w Nawaz Nai, Andaz Wahi ने E.L. टीवी पर था। जो उसकी पहली स्टूडियो रिकॉर्डिंग भी थी।

1996 तक उन्होंने ज़ी टीवी पर सा रे गा मा (जिसे अब सारा मा पा के नाम से जाना जाता है) का 75 वां चिल्ड्रन स्पेशल एपिसोड जीता था। वह जनवरी 1999 में 2000 वें एपिसोड में फिर से जीती थी। shreya goshal का कहना है कि प्रतियोगिता में उनकी भागीदारी के बारे में उस समय एक लोकप्रिय टेलीविजन शो सा सा रे मां  प्रतिभाशाली गायकों की तलाश में था।

उने मौका देख कर अपने गानों को कैसेट से मैच किया था। दिनों के भीतर मुझे एक ऑडिशन के लिए बुलाया गया था। दिवंगत कल्याणजी श्रेया घोषल के पिता को मुंबई ले गए थे। उन्होंने कहा कि अगर वह अपनी बेटी को बॉलीवुड में सफल होते देखना चाहते हैं तो उन्हें ऐसा करना चाहिए। फिर उनके पिता ने उनसे मुंबई जाने का अनुरोध किया था।

श्रेया घोषल ने 18 महीने तक कल्याणजी के साथ पार्श्व गायन किया था। इसके बाद उन्होंने अपना पहला गाना मराठी में एक पेशेवर गायक के रूप में रिकॉर्ड किया था। जिसमें मूल लता मंगेशकर द्वारा गाए जाने वाले गणरा रंगी नटखट के कवर संस्करण थे।

फिल्म करियर

उन्होंने फिल्म निर्देशक संजय ग्रीन बाउल को आकर्षित किया था। जबकि उन्होंने दूसरी बार सा रे गा में भाग लिया था। इस बार वयस्कों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। 2000 में उन्होंने श्रेया घोषल को अपनी फिल्म देवदास की आवाज बनने का मौका दिया था। जिसे ऐश्वर्या राय द्वारा चित्रित किया गया है। श्रेया घोषल ने फिल्म में पांच गाने गाए थे ।

ऐश्वर्या राय की आवाज़ ने दुनिया भर में गाने की आवाज़ सुनी और यह जल्द ही बॉलीवुड, सुभाष चौहान, साधना सरागग और कविता किष्नामुर्टा के साथ शीर्ष महिला प्लेबैक गायकों में से एक बन गया थी। फिल्मों के एक गीत को आरडी बर्मन पुरस्कार और वही पुरस्कार समारोह में प्रतिभा को दिए गए सर्वश्रेष्ठ गायक के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था।

घोओल ने अपनी कॉलेज शिक्षा पूरी की है और उन्होंने साहित्य में अपने विश्वासियों का पालन करने की योजना बनाई है। वह पश्चिमी संगीत में सिम्फनी और वाद्य यंत्र का आनंद लेती है। और उसका पसंदीदा समूह अब्बा है। लेकिन भारतीय संगीत निश्चित रूप से अपनी आत्मा है। उनके भाषण में एक बनावट है जो रोमांटिक गीतों के साथ है

और अपनी आवाज़ को बहुत अच्छी तरह से प्रोजेक्ट कर सकती है। वह एक दुखी गीत या एक सक्रिय गीत गाते हुए भी सहज है। देवदास के अलावा वे गिस्ट, सैनी, आईएनएच, धूप, स्टिचे, मुन्नभाई एमबीबीएस, सोफे की कहानी, अरमान, देश देवी, तुज मैरी कुमान, पब्लिक कारगिल, क्षतिग्रस्त, पुलिस बल, पैर राहु मुन्नभाई के लिए गाते हैं।

2019

अभिषेक वर्मन के पीरियड ड्रामा कलंक के लिए श्रेया घोषल ने 2019 की शुरुआत दो शास्त्रीय संख्या “घर मोर परदेशिया” और “टी हो बी हो गया है” से की थी। जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कार और प्रशंसा मिली थी।  जिसमें सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका के लिए जी सिनेमा  अवार्ड भी शामिल है। । बाद में उन्होंने कबीर सिंह के लिए ‘ये आइना’ गाया था।

जो अमाल मल्लिक द्वारा लिखित और इरशाद कामिल द्वारा लिखित फिल्म थी। जिसमें शाहिद कपूर और सहायक अभिनेत्री निकिता दत्ता ने अभिनय किया था। और ज़ुबिन नौटियाल के साथ ‘हबीबी के नान’ का सह-निर्माण किया था। उस वर्ष भी साथी गायक के साथ पहली और Molo डी रैपर, फिल्म दबंग 3 के लिए मुख्य गायक के रूप साजिद-वाजिद द्वारा सुना गया था।

शादी

श्रेया घोषाल का पति का नाम शिलादित्य मुखोपाध्याय है। श्रेया घोषाल ने 5 February 2015 में शिलादित्य मुखोपाध्याय के साथ शादी की थी। sreya ghoshal की आयु 36 years है। और  Shreya Ghoshal husband Age 37 years है।

श्रेया घोषाल ने गर्भावस्था की घोषणा

shreya ghoshal ने गुरुवार को अपनी गर्भावस्था की खबर साझा करने के लिए। shreya ghoshal profile उन्होंने इंस्टाग्राम में श्रेया घोषाल फोटो सेर किया है। गायक श्रेया घोषाल ने खुद एक बच्चे संघर्ष की एक तस्वीर पोस्ट की है। उन्होंने कहा कि हम को अभी प्यार और आशीर्वाद आवश्यक हैं क्योंकि हम अपने जीवन में इस नए अध्याय के लिए खुद को तैयार करते हैं।

  श्रेया घोषाल तस्वीरें instagram से लिया है।

वह अपने पहले बच्चे को अपने पति शिलादित्य मुखोपाध्याय के साथ उम्मीद करता है। श्री मेरी बहु रंगीन मुद्रित पोशाक में आकर्षक लगती है क्योंकि वह अपने बच्चे के टकराव से बना है।

Movies List

Year Film
2002 Devdas
2003 Saaya
2004 Main Hoon Na
2005 Paheli
2006 Krrish
2008 Singh Is Kinng
2010 Shor in the City
2011 The Dirty Picture
2012 Rowdy Rathore
2015 Bajirao Mastani
2016 Sarrainodu

Shreya Ghoshal Total Songs

  1. Ghoomar
  2. Deewani Mastani
  3. Chikni Chameli
  4. Pinga
  5. Teri Meri
  6. Kar Har Maidaan Fateh
  7. Sunn Raha Hai
  8. Teri Ore
  9. Ek Do Teen
  10. O Jiji
  11. Agar Tum Mil Jao
  12. Hamari Shaadi Mein
  13. Thodi Der
  14. Saans
  15. Mashallah
  16. Ghar More Pardesiya
  17. Gori Gori
  18. Naino Mein Sapna

Shreya Ghoshal Awards

  • National Film Awards
  • Filmfare Awards:
  • RD Burman Award
  • seven Filmfare Awards
  • nine Filmfare Awards
  • three Kerala State Film Awards
  • a Filmfare Award
  • six Filmfare Awards

Shreya Ghoshal On Social Media 

            Social Media              Media Id Media Followers
Twitter https://twitter.com/shreyaghoshal 7.1M Followers
Instagram https://www.instagram.com/ 22.7m फ़ॉलोअर
Facebook https://www.facebook.com/shreyaghoshal/ 31M Followers
Youtube Not Available No
Website Not Available No
Email Id Not Available No
Linkedin Not Available No

Shreya Ghoshal Net Worth

श्रेया घोषाल की नेट वर्थ (2021) $ 25 मिलियन है। भारतीय रुपिय में उसका मूल्य 185 करोड़ रुपिय है। श्रेया घोषाल की मासिक आवक 1 करोड़ से ज्यादा है।

मनपसंद चीजें

पसंदीदा खाना मछली
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन
पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित

Interesting Fact

  • 1995 में श्रेया घोषाल ने संगम आर्ट्स ग्रुप द्वारा आयोजित सब-जूनियर स्तर की लाइट वोकल मीटिंग में अखिल भारतीय लाइट वोकल संगीत प्रतियोगिता नई दिल्ली जीती थी।
  • Shreya Ghoshal ने विभिन्न भारतीय भाषाओं में फिल्म संगीत और एल्बमों के लिए गाने रिकॉर्ड किए हैं। और खुद को भारतीय सिनेमा के प्रमुख पार्श्व कलाकारों में से एक के रूप में स्थापित किया है।
  • उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका के ओहियो राज्य द्वारा सम्मानित किया गया था। जहां सरकारी अधिकारी टेड स्ट्रिकलैंड ने 26 जून, 2010 को “श्रेया बोस” के रूप में घोषित किया था।
  • पार्श्व गायन के अलावा श्रेया घोषाल ने कई टेलीविजन रियलिटी शो में जज के रूप में काम किया है। और संगीत वीडियो रिकॉर्डिंग में भी दिखाई दिए हैं।
  • छह साल की उम्र में श्रेया घोषाल ने स्कूल ऑफ क्लासिकल म्यूजिक में अपना औपचारिक प्रशिक्षण शुरू किया था। उन्हें 18 महीनों के लिए स्वर्गीय कल्याणजीभाई द्वारा प्रशिक्षित किया गया था और मुंबई में स्वर्गीय मुक्ता भिड़े के साथ शास्त्रीय संगीत प्राप्त किया थी। उनका पहला कदम क्लब के वार्षिक कार्यक्रम में था।

FAQ

1. What is Shreya Ghoshal’s husband’s name?

Shreya Ghoshal husband name is Shiladitya Mukhopadhyay

2. What is Shreya Ghoshal caste?

Shreya Ghoshal caste is Bengali Hindu

3. What is Shreya Ghoshal’s first song?

Shreya Ghoshal first song is “Ganraj Rangi Nachato”

4. श्रेया घोषाल के कितने बच्चे हैं ?

श्रेया घोषाल के बच्चे अभी नहीं है।

5. What is shreya ghoshal birthday?

shreya ghoshal birthday is 12 March 1984?

इसे भी पढ़े : 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *