Suriya Sivakumar, Bio, Marriage, Family, Career, | सूर्या शिवकुमार की जीवनी

सरवनन शिवकुमार जिन्हें उनके मंच नाम सूर्या से जाना जाता है, Suriya Sivakumar Biography एक भारतीय अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता और एक परोपकारी व्यक्ति हैं। उन्हें तमिल सिनेमा में उनके काम के लिए जाना जाता है, जहां वे सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं।

उनके पुरस्कारों में तीन Tamil Nadu State Film Awards, चार फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण, दो Edison Awards, एक Cinema Express Award, एक CineMAA Award और एक Vijay Award शामिल हैं। भारतीय हस्तियों की कमाई के आधार पर सूर्या को Forbes India सेलिब्रिटी 100 की सूची में छह बार शामिल किया गया है।

Suriya Sivakumar Biography

नामसूर्या शिवकुमार
उपनामसरवनन शिवकुमार
जन्म23 जुलाई 1975
जन्मस्थानचेन्नई, तमिलनाडु, भारत
उम्र44 years
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पेशाअभिनेता

Suriya Sivakumar Birth And family

सूर्या का जन्म 23 जुलाई 1975 को कोयंबतूर, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। वह एक हिन्दू परिवार से ताल्लुक रखते है। और सूर्या शिवकुमार का बचपन का पालन पोषण कोयंबतूर में हुआ था। उनकी राष्ट्रियता भारतीय है। उनके पेशा अभिनेता है। Suriya Sivakumar Age 44 वर्ष के है।

उनका असली नाम सर्वनन शिवकुमार है। उनके पिता का नाम शिवकुमार है जो एक तमिल फिल्म अभिनेता हैं और उनकी माता का नाम लक्ष्मी है। सूर्या की दो छोटी बहनें हैं, उनका नाम भाई कार्तिक है और वह एक अभिनेता भी हैं और उनकी छोटी बहन का नाम वृंदा शिवकुमार है।

Suriya Sivakumar Images

Suriya Sivakumar Images

Education

सूर्या ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पद्म शेषाद्री बाला भवन स्कूल में की और बाद में उच्च शिक्षा के लिए एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल, चेन्नई में शामिल हो गए। इसके बाद उन्होंने चेन्नई के लोयोला कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक किया।

Physical Measurement

सूर्या की ऊंचाई 170 सेमी और 5 ‘7’ इंच है। सूर्या वजन 72 किलोग्राम / (159 पाउंड) है। सूर्या के शरीर का माप छाती-40 इंच, कमर-32 इंच, बाइसेप्स-13 इंच और सूर्या के जूते का आकार 10 (अमेरिका) है। सूर्या की आंखों का रंग गहरा भूरा है और बालों का रंग काला है।

Suriya Sivakumar career

1997 में, सूर्या ने 22 साल की उम्र में तमिल फिल्म ‘‘Nerrukku Ner’ से अभिनय की शुरुआत की। फिर उन्होंने फिल्म ‘नंधा’ (2001) में दूसरी बार अभिनय किया, लेकिन उनके करियर का महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब सूर्या ‘‘Kaakha Kaakha’‘ में दिखाई दिए, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट फिल्म थी, और उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। अपने अभिनय के लिए अभिनेता।

फिल्म करियर

सूर्या ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपने शुरुआती करियर में आत्मविश्वास, स्मृति शक्ति, लड़ाई या नृत्य कौशल की कमी के कारण संघर्ष किया, लेकिन यह उनके गुरुओं में से एक अभिनेता रघुवरन थे, जिन्होंने उन्हें अपने पिता की छाया में रहने के बजाय अपनी खुद की पहचान बनाने की सलाह दी।

उनका प्रमुख ब्रेक Nandha के रूप में आया, जिसे बाला ने निर्देशित किया था। एक पूर्व-दोषी की भूमिका निभाते हुए, जो अपनी मां से बहुत जुड़ा हुआ है, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार मिला। उनका अगला उद्यम विक्रमन की Unnai Ninaithu 2002 थी जिसके बाद श्री और मौनम पेसियाधे थे, जिसका निर्देशन अमीर सुल्तान ने किया था।

2003 में, उन्होंने गौतम मेनन की Kaakha Kaakha में अभिनय किया, जो एक पुलिस अधिकारी के जीवन के बारे में एक फिल्म थी। रेडिफ डॉट कॉम के एक आलोचक के साथ सकारात्मक समीक्षा के लिए फिल्म की शुरुआत हुई, जिसमें दावा किया गया था कि अंबू सेलवन के रूप में सूर्या इस भूमिका में फिट बैठते हैं और यह फिल्म निश्चित रूप से उनके लिए एक करियर उच्च है”।

यह फिल्म सूर्या की पहली सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर बनी। विक्रम के साथ बाला के Pithamagan में एक हास्य स्पर्श के साथ एक खुशहाल गांव के बदमाश के उनके चित्रण ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता – तमिल के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता और फिल्म ने व्यावसायिक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। 2004 में, उन्होंने Perazhagan में एक आक्रामक बॉक्सर और बूथ कीपर के रूप में दोहरी भूमिकाएँ निभाईं। उसी वर्ष, उन्होंने मणिरत्नम के राजनीतिक नाटक Aaytha Ezhuthu में माधवन और सिद्धार्थ के साथ एक छात्र नेता की भूमिका निभाई, जिसे अत्यधिक आलोचनात्मक प्रशंसा मिली।

Suriya Sivakumar Awards

  • Filmfare Award for Best Actor
  • Vijay Award for Best Actor
  • Vijay Award for Entertainer of the Year
  • Filmfare Award for Best Supporting Actor
  • Vijay Award for Icon of the Year
  • Nandi Award for Best Supporting Actor

Suriya Sivakumar Marriage

Suriya Sivakumar Marriage
Suriya Sivakumar Marriage

सूर्या ने 1999 में अपनी सह-कलाकार ज्योतिका को डेट करना शुरू किया और उन्होंने कई फिल्मों में साथ काम किया। उन्होंने 11 सितंबर 2006 को चेन्नई में शादी की। उनके दो बच्चे हैं, एक बेटी दीया (जन्म 10 अगस्त 2007) और देव नाम का एक बेटा (जन्म 7 जून 2010)।

Suriya Sivakumar Movies List

Year show
2001Nandha
2002Unnai Ninaithu
2003 – 2003Kaakha Kaakha
Pithamagan
2004Perazhagan
2005Ghajini
2008Vaaranam Aayiram
2009Ayan
2010Singam
20117aum Arivu
2013Singam 2
2015Massu Engira Masilamani
201624
2017Singam 3
2018Thaana Serndha Kootam
2019NGK

Suriya Sivakumar Social Media

       Social Media      Media Followers
Twitter7.2M Followers
Instagram3.7m Followers
Facebook6.8M Followers

Suriya Sivakumar Net Worth

सूर्या की अनुमानित कुल संपत्ति US$25 million 2021 तक है। हालांकि अभिनय वास्तव में उनकी कमाई का मुख्य स्रोत है, वह एक सेलिब्रिटी एंडोर्सर भी हैं, जिन्होंने विभिन्न ब्रांडों का समर्थन किया है। दक्षिण भारतीय अभिनेता। ऐसा अनुमान है कि उन्हें विज्ञापन से सालाना Rs 4 – 5 crores मिलते हैं। सूर्या की अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी है जिसे 2डी एंटरटेनमेंट कहा जाता है, जो गुणवत्ता वाली फिल्मों के निर्माण के लिए जानी जाती है और लाखों रुपये में सफल रही है।

Suriya Sivakumar Interesting Fact

  • उनका मंच नाम, सूर्या इक्का-दुक्का निर्देशक मणिरत्नम द्वारा दिया गया था क्योंकि सरवनन नाम से एक और अभिनेता था।
  • सूर्या ने सिनेमा में कदम रखने से पहले 3 साल तक एक कपड़ा कारखाने में मर्चेंडाइजिंग मैनेजर के रूप में काम किया।
  • अपने अभिनय करियर के अलावा, वह एक गायक, डबिंग कलाकार, फिल्म वितरक और निर्माता भी हैं। उन्होंने अंजान के लिए एंड्रिया जेरेमिया के साथ “एक दो दिन चार” गाना गाया।
  • सूर्या को उनके मानवीय प्रयासों के लिए काफी सराहा जाता है। उनका अगरम फाउंडेशन, जिसे उन्होंने अपनी पत्नी के साथ पाया, का उद्देश्य स्कूल छोड़ने वालों को शिक्षा प्रदान करना है।
  • उनका सबसे बड़ा सपना अपने दम पर किसी फिल्म का निर्देशन करना है, जिसके लिए वह फिल्म मेकिंग, एडिटिंग, री-रिकॉर्डिंग आदि सीख रहे हैं।

FAQ

Q: Suriya Sivakumar movies list in Hindi

A: Aaru’ dubbed in Hindi as ‘Return of Ghajini’
‘Singam’ dubbed in Hindi as ‘The Fighterman Singham’
‘7aum Arivu’ dubbed in Hindi as ‘Chennai v/s China’
‘Nandha’ dubbed in Hindi as ‘Vaastav The Return’
‘Mounam Pesiyadhe’ dubbed in Hindi as ‘Ghatak returns’

Q: What is the name of Suriya Sivakumar father?

A: Surya Sivakumar’s father’s name is Sivakumar

Q: Surya is the brother of Shivakumar.

A: Suriya Sivakumar brother Karthi.

Q: What is the name of Suriya Sivakumar wife?

A: Suriya Sivakumar wife’s name is Jyothika.

Q: What is the name of Suriya Sivakumar mother?

A: Suriya Sivakumar mother’s name is Lakshmi.