रूपल पटेल का जीवन परिचय | Biography of Rupal Patel In Hindi

रूपल पटेल एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं। उन्हें टीवी शो साथ निभाना साथिया में कोकिला मोदी के किरदार के लिए जाना जाता है। Rupal Patel ने कई पात्रों को चित्रित किया है जो घरेलू नामों से जाने जाते हैं। रूपल पटेल ने Yeh Rishte Pyaar Ke, Jaane Kya Baat Hui, Saath Nibhaana sathiya 2 जैसी ड्रामा सीरीज़ में काम किया है। टेलीविजन के अलावा उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया है।

Rupal Patel Biography In Hindi

नाम रूपल पटेल
जन्म 1 जनवरी 1975
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पति राधा कृष्ण दत्त
बेटा हर्ष पटेल
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशे अभिनेत्री

Birth

रूपल पटेल का जन्म 1 जनवरी 1975 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक निम्न-मध्यम वर्ग के परिवार में हुआ था। rupal patel age 45 वर्ष है। रूपल पटेल का पेशा अभिनेत्री है। उनके पति का नाम राधा कृष्ण दत्त है। और बेटे का नाम हर्ष पटेल है।

Rupal Patel Family

रूपल पटेल के पति का नाम राधा कृष्ण दत्त है।  जो पेशे से एक अभिनेता हैं। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया है। उन्हें विशेष रूप से रामानंद सागर के टीवी शो श्री कृष्ण में भगवान विश्वकर्मा की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, आपने उन्हें प्रसिद्ध धारावाहिक देवो या देव महादेव में भगवान ब्रह्मा की भूमिका निभाते देखा होगा।

Education

रूपल पटेल ने मुंबई विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री पूरी की थी। रूपल पटेल ने नई दिल्ली में नेशनल स्कूल ड्रामा नाटक में अपने अभिनय का प्रशिक्षण पूरा किया था।

Physical Measurement

लम्बाई ( लग भग )  से – मी – 170

मी – 1.70

फिट इन्च 5’ 7”

वजन 72 कि,ग्रा
शारीरिक सरंचना 38-34-40
आँखो का रंग काला
बालो का रंग काला

करियर

रूपल पटेल को बचपन से ही अभिनय का बहुत शौक था। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से B.Com में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी। लेकिन अभिनय के प्रति अपने जुनून के कारण उन्होंने दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से अभिनय की डिग्री प्राप्त की थी। अभिनय की डिग्री हासिल करने के बाद रूपल पटेल ने थिएटर में प्रवेश किया था। और बाद में कई गुजराती नाटकों में अभिनय किया था। कुछ समय बाद रूपल पटेल थिएटर छोड़कर फिल्म इंडस्ट्री में काम करना चाहती थी।

रूपल पटेल अपने वास्तविक जीवन से बहुत अलग हैं। भले ही वह एक मध्यम आयु वर्ग के कलाकार हैं। रूपल पटेल ने कहा कि उनका दिल ऐसा लगता है जैसे वह केवल 16 साल का है। वह थिएटर नाटकों में अच्छी हैं और उन्होंने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में प्रशिक्षण लिया है। rupal patel actor का कहना है कि अपने वास्तविक जीवन के विपरीत वह वास्तविक जीवन में कभी भी मेकअप और लंबे बिंदी का उपयोग नहीं करती है।

फिल्म करियर

रूपल पटेल ने 1985 की हिंदी फिल्म “महेक” से बॉलीवुड में शुरुआत की थी। लेकिन दुर्भाग्य से फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। कुछ वर्षों के लिए खुद को अभिनय से दूर रखने के बाद वह अंतराणड (1991) नामक एक हिंदी फिल्म में दिखाई दिए थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उनकी शुरुआत के समान थी। फिल्मों में असफल होने के बावजूद रूपल पटेल ने सूरज का सत्यवान घोड़ा (1992), पापा (1993), मम्मो (1994), समर (1999) सहित कई फिल्मों में अभिनय करना जारी रखा था।

अब फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने के बाद 2001 में उन्हें स्टार प्लस के ड्रामा धारावाहिक “शगुन” में काम करने का मौका मिला था। जहाँ Rupal Patel ने “लाठी” की भूमिका निभाई थी। धारावाहिक ने उन्हें टेलीविजन उद्योग में पहचान दिलाई थी। 2002 में उन्हें गुजराती उद्योग में काम करने का एक और अवसर मिला था। जहां उन्होंने गुजराती धारावाहिक सौ दादा ससुना में आशालता सेठ की भूमिका निभाई थी। लेकिन यहां भी उन्हें कुछ खास नहीं मिल सका था।

रूपल पटेल ने 2004 की हिंदी फिल्म जागो में फिर से अभिनय किया था। अब यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाई नहीं कर सकी थी। उन्होंने पीच: द फेस ट्रुथ (2005) और सांबर सालसा (2007) में भी अभिनय किया था। अभिनय में इतने संघर्ष के बाद भी रूपल पटेल को किसी भी उद्योग में प्रसिद्धि नहीं मिली जिसके लिए वह हकदार थीं। लेकिन फिर भी रूपल पटेल ने हार नहीं मानी और अभिनय को अपना करियर चुना था।

साथ निभाना साथिया

रूपल पटेल ने 2010 में स्टार प्लस के गुजराती थीम पर आधारित नाटक ‘साथ निभाना साथिया’ में साकेत सासु की भूमिका निभाई और धारावाहिक में उनका नाम कोकिलाबेन मोदी था। आप को मालूम होगा कि यह वही धारावाहिक है जहाँ रूपल पटेल को अपना स्टारडम मिला था। धारावाहिक को उनके अभिनय करियर का महत्वपूर्ण मोड़ भी कहा जा सकता है।

sath nibhana saathiya धारावाहिक ने 7 साल तक टेलीविजन की दुनिया को हिलाकर रख दिया और 2010 का टॉप रेटेड सीरियल था। इस धारावाहिक में रूपल पटेल के किरदार कोकिलाबेन को लोगों ने इतना पसंद किया था। कि वह इस सीरियल में 7 साल तक काम करती रहीं है। धारावाहिक के सुपरहिट होने के बाद रूपल पटेल को ज़ी टीवी की ड्रामा सीरीज़ मनमोहन (2019) में देखा गया था। लेकिन इस शो को केवल औसत रेटिंग मिली थी।

आज मीनाक्षी रूपल स्टार प्लस के दूसरे सुपरहिट धारावाहिक ये रिश्ता क्या कहलाता है (2019) में वंश की भूमिका निभा रही हैं। और उन्हें इस भूमिका के लिए बहुत सारा प्यार मिला था। उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट ड्रामा धारावाहिकों में अभिनय किया है। इसके अलावा उन्हें विभिन्न धारावाहिकों में विशेष अतिथि के रूप में भी देखा गया है। बिल्ली की नो के एक एपिसोड में उन्हें एक हार्डकोर वार्डन के रूप में देखा गया था। जो अमेरिकी टीवी श्रृंखला चार्लीज एंजेल्स का अनौपचारिक रीमेक थी।

Rupal Patel Instagram

          Rupal Patel Photo By Instagram

Marriage

रूपल पटेल के पति का नाम राधा कृष्ण दत्त है। जो पेशे से एक अभिनेता हैं। रूपल पटेल को एक बेटा है उसका नाम हर्ष पटेल है। राधा कृष्ण दत्त ने कई बॉलीवुड फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया है। उन्हें विशेष रूप से रामानंद सागर के टीवी शो श्री कृष्ण में भगवान विश्वकर्मा की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

Film

 Yaer Film
1985 Mehak
1991 Antarnaad
1992 Suraj Ka Satvan Ghoda
1993 Papeeha
1994 Mammo
1999 Samar
2004 Jaago
2007 Sambar Salsa

Television

Year Show
2001 Shagun
2002 Sau Dada Sasuna
2009 Jaane Kya Baat Hui
2010—2017 Saath Nibhaana Saathiya
2011 Diwali Rishton Ki Mithas
2019 Manmohini
2019—2020 Yeh Rishtey Hain Pyaar Ke
2020 Saath Nibhaana Saathiya 2

Rupal Patel Awards

  • Indian Telly Award
  • Star Parivaar Awards

Rupal Patel On Social Media

            Social Media              Media Id Media Followers
Twitter https://twitter.com/TweetRupal 2,650 Followers
Instagram https://www.instagram.com/ 12.5k Followers
Facebook https://www.facebook.com/RupalPatelOfficialPage/ 4,569 Followers
Youtube Not Available No
Website Not Available No
Email Id Not Available No
Linkedin Not Available No

Rupal Patel Net Worth

रूपल पटेल का नेट वर्थ 32 crores है। रूपल पटेल एक एपिसोड का 2 Lakh लेते  लेते है।

मनपसंद चीजें

पसंदीदा खाना धुधरा और गुजराती मीठा
पसंदीदा अभिनेत्री वहीदा रहमान, नरगिस
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन
पसंदीदा गायक अलका याग्निक

Interesting Fact

  • रूपल पटेल का जन्म और पालन-पोषण मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था
  • Rupal Patel ने 1985 की फिल्म माहेक से बॉलीवुड में पदार्पण किया था।
  • रूपल पटेल ने एक और टेलीविजन नाटक श्रृंखला में अभिनय किया था। जैसे कि शॉ गन (2001-2004)
    2019-20 20 में उन्होंने राजन शाहिनी ये रिश्ता क्या कहलाता है में मीनाक्षी राजवंश की भूमिका निभाई थी।
  • वह स्वच्छ भारत अभियान के राजदूतों में से एक हैं। और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक निजी पत्र भी प्राप्त किया है।
  • उन्हें भारत के इस प्रधान मंत्री के सम्मान के लिए दो बार स्वच्छ भारत अभियान के साथ काम करना था।
  • अगस्त 2020 में साथिया साथ निभाना के शो का एक क्लिप  रसोड़े में कौन था’ इंटरनेट पर वायरल हो गया था।
  • उन्हें शो में मजबूत किरदार दिखाने के लिए हमेशा चुना जाता है।
  • इसे भारतीय हिंदी अपराध संग्रह श्रृंखला क्राइम पेट्रोल के कई एपिसोड में भी दिखाया गया था।
  • 2017 से वह स्वच्छ भारत परियोजना पर काम कर रहे हैं। और इस परियोजना के लिए राजदूत हैं। अपने महान कार्यों के लिए उन्हें दो बार भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया गया था।
  • रूपल पटेल का परिवार गुजरात से है। जहाँ उनकी मातृभाषा गुजराती है। और यही गुजराती बोली को बहुत अच्छी तरह से बोलती हैं।

FAQ

1. रूपल पटेल के क्या शौक हैं?

पढ़ना, फोटोग्राफी, अध्ययन, यात्रा

2. What is the name rupal patel children’s ?

rupal patel children’s name is Harsh Patel

3. What is Rupal Patel husband’s name?

Rupal Patel husband’s name is Radha Krishna Dutt

4. What is the Rupel patel height ?

rupal patel height is 5 ′ 8 ″ Feet

 इसे भी पढ़े : 

Leave a Comment

Your email address will not be published.